हमीरपुर की बेतवा नदी पर अब डैम बनाने के लिए राज्यसभा सांसद ने की बड़ी पहल

हमीरपुर 10 अगस्त (हि.स.)। बुंदेलखंड के हमीरपुर की धरती पर अब एक डैम बनाए जाने के लिए यहां के राज्यसभा सांसद बाबूराम निषाद ने बड़ी पहल की है। सांसद ने अपने पैतृक गांव के पास बेतवा नदी में डैम बनाए जाने के लिए पीएम नरेन्द्र मोदी से मिलकर उन्हें पत्र दिया है। यहां नदी में डैम बनने से हमीरपुर और जालौन के अलावा आसपास के इलाकों की तकदीर ही बदल जाएगी साथ ही दशकों से बाढ़ की विभीषिका झेल रहे समूचे क्षेत्र को निजात भी मिलेगी।

हमीरपुर शहर यमुना और बेतवा नदियों से चारो ओर से घिरा है। बेतवा नदी किनारे मोराकांदर और परसनी समेत दर्जनों गांव बसे है। जो हर साल नदियों की बाढ़ की जद में आते है। हमीरपुर के रहने वाले राज्यसभा सांसद बाबूराम निषाद ने पीएम नरेन्द्र मोदी से मिलकर उन्हें अपने पैतृक गांव मोराकांदर और परसनी के पास बेतवा नदी में एक डैम (बांध) बनाए जाने के लिए एक लेटर दिया है। उन्होंने पीएम को बताया कि बुंदेलखंड का सबसे पिछड़ा हमीरपुर तमाम सुविधाओं से वंचित है। यहां कृषि क्षेत्र के पर्याप्त साधन भी नहीं है। ऐसे में यहां के किसान एक ही फसल की बुआई कर पाता है।

उसमें भी बड़ा क्षेत्रफल बारिश पर आश्रित है। बताया कि भोपाल से निकलने वाली बेतवा नदी का हमीरपुर मुख्यालय में यमुना नदी पर संगम होता है। इसके बावजूद हमीरपुर और जालौन जिले से निकलने वाली इस नदी का लाभ क्षेत्र के किसानों को नहीं मिल पा रहा है। इस क्षेत्र में भूगर्भ जलस्तर चार मीटर तक नीचे सरकने से बड़ी संख्या में निजी और सरकारी नलकूप भी बंद हो गए है। तमाम ऐसे विकास खंड क्षेत्र है जिन्हें डार्क जोन घोषित किया जा चुका है। ऐसे में विषम परिस्थितियों में बारिश के पानी को संग्रहित कर भूजल के स्तर को बढ़ाए जाने की कोई कवायद भी आज तक नहीं हो सकी।

बड़ी क्षमता का डैम बनने से हमीरपुर और जालौन जिले के किसानों की बदलेगी तकदीर

राज्यसभा सांसद बाबूराम निषाद ने बताया कि हमीरपुर जिले के सुमेरपुर ब्लाक क्षेत्र के ग्राम पंचायत मोराकांदर व परसनी के पास बेतवा नदी के ऊपर भाग पर एक डैम बनाए जाने से हमीरपुर और जालौन के साथ ही आसपास के इलाकों के किसानों की तकदीर बदल जाएगी। सैकड़ों गांवों का कृषि क्षेत्र भी सिंचित होने से किसान आर्थिक रूप से तरक्की कर सकेगा। बताया कि डैम बनने से बाढ़ की विभीषिका से भी दर्जनों गांवों को निजात मिलेगी।

बेतवा नदी में डैम बनने से केन और बेतवा नदी जोड़ों परियोजना को भी मिलेगी रफ्तार

राज्यसभा सांसद ने पीएम नरेन्द्र मोदी को डैम बनाए जाने के लिए एक ज्ञापन देकर कहा कि डैम बनने से बुंदेलखंड के पिछड़े इलाकों में विकास के नए द्वार खुलेंगे। बताया कि जनहित डैम बनाए जाने से केन-बेतवा नदी जोड़ों परियोजना को भी पंख लगेंगे। साथ ही बुंदेलखंड के पिछड़ेपन को दूर करने में ये डैम मील का पत्थर साबित होगा। राज्यसभा सासंद ने बताया कि पीएम ने डैम बनाए जाने की डिमांड को लेकर कार्रवाई करने का भरोसा दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *