राष्ट्रपति मुर्मू की अध्यक्षता में राज्यपालों का पहला सम्मेलन आज से नई दिल्ली में, पूर्व संध्या पर सभी से मिलीं

नई दिल्ली, 02 अगस्त (हि.स.)। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की अध्यक्षता में देश के सभी राज्यों के राज्यपालों का पहला दो दिवसीय (2-3 अगस्त) सम्मेलन आज से नई दिल्ली में शुरू हो रहा है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सम्मेलन शुरू होने की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति भवन में राज्यपालों और उनके जीवनसाथियों से मुलाकात की। इस मुलाकात के फोटो राष्ट्रपति भवन के एक्स हैंडल पर साझा किए गए हैं।

यह सम्मेलन राष्ट्रपति भवन में आहूत किया गया है। इस संबंध में राष्ट्रपति भवन से पूर्व में जारी की गई विज्ञप्ति के मुताबिक, द्रौपदी मुर्मू 2 और 3 अगस्त को राष्ट्रपति भवन में राज्यपालों के दो दिवसीय सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगी। यह सम्मेलन राष्ट्रपति मुर्मू की अध्यक्षता में होने वाला राज्यपालों का पहला सम्मेलन होगा। सम्मेलन में सभी राज्यों के राज्यपाल भाग लेंगे।

विज्ञप्ति के अनुसार, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, केंद्रीय गृहमंत्री, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री, शिक्षामंत्री, जनजातीय मामले मंत्री, सूचना एवं प्रसारण मंत्री, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तनमंत्री, युवा मामले एवं खेलमंत्री, नीति आयोग के उपाध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी के अलावा प्रधानमंत्री कार्यालय, कैबिनेट सचिवालय, गृह मंत्रालय एवं अन्य मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारी भी हिस्सा लेंगे।

सम्मेलन के एजेंडे में तीन आपराधिक कानूनों का क्रियान्वयन; उच्च शिक्षा में सुधार और विश्वविद्यालयों की मान्यता; आदिवासी क्षेत्रों, आकांक्षी जिलों और ब्लॉकों तथा सीमावर्ती क्षेत्रों जैसे फोकस क्षेत्रों का विकास; ‘मेरा भारत’, ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ और ‘एक पेड़ मां के नाम’ जैसे अभियानों में राज्यपालों की भूमिका, तथा प्राकृतिक खेती; जनता से संपर्क बढ़ाना तथा राज्य में विभिन्न केंद्रीय एजेंसियों के बीच बेहतर समन्वय में राज्यपालों की भूमिका शामिल है। राज्यपाल अलग-अलग समूहों में इन विषयों पर विचार-विमर्श करेंगे। समापन सत्र में ये समूह राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और अन्य प्रतिभागियों के समक्ष प्रस्तुति देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *