हिमाचल प्रदेश में बादल फटने से लापता 48 लोगों को तलाश तेज

शिमला, 02 अगस्त (हि.स.)। हिमाचल प्रदेश के शिमला, कुल्लू और मंडी जिलों में बुधवार आधी रात बादल फटने से आई बाढ़ ने तबाही मचा दी। अब तक पांच शव बरामद हुए हैं, वहीं 48 लोग लापता हैं और इनकी तलाश में बचाव कार्य बड़े पैमाने पर जारी है। शिमला जिला के रामपुर से सटे समेज में सबसे ज्यादा 36 लोग लापता हैं। मंडी जिला में सात औऱ कुल्लू जिला के निरमंड में पांच लापता लोगों की तलाश में बचाव टीमें जुटी हैं। शुक्रवार को साफ मौसम के कारण राहत और बचाव अभियान में गति मिली है। रामपुर के समेज में चल रहा बचाव कार्य दूसरे दिन सुबह छह बजे से आरम्भ कर दिया गया है। एसडीएम रामपुर निशांत तोमर घटनास्थल पर मौजूद हैं और राहत व बचाव कार्य की निगरानी कर रहे हैं। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू सुबह 11 बजे समेज पहुंचकर बचाव कार्यों का जायजा लेंगे औऱ प्रभावितों से मिलेंगे।

समेज से सुन्नी कोलडैम तक 85 किलोमीटर क्षेत्र में चल रहा सर्च ऑपरेशन

समेज खड्ड में बादल फटने की घटना में लापता 36 लोगों को ढूंढने के लिए करीब 85 किलोमीटर तक के क्षेत्र में तलाशी अभियान चल रहा है। समेज से सुन्नी कोलडैम तक लापता लोगों को तलाश किया जा रहा है। शिमला के उपायुक्त अनुपम कश्यप ने बताया कि जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, जिला प्रशासन, पुलिस सहित सभी विभाग एकजुट होकर बचाव कार्य में लगे हुए है। इस बचाव कार्य को लेकर प्रभावित क्षेत्र को छह हिस्सों में बांटा गया है। उन्होंने कहा कि 36 लोगों के लापता होने की पुष्टि हो पाई है। इनमें से तीन लोग कुल्लू क्षेत्र से संबध रखते है जबकि 33 शिमला क्षेत्र में रह रहे थे। उन्होंने कहा कि एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, आर्मी, सीआईएसएफ, आईटीबीपी, पुलिस, होमगार्ड, अग्निशमन दल को बचाव कार्य टीम में शामिल किया गया है।

शिमला के समेज, कुल्लू के निरमंड और मंडी की चुआरघाटी में आये सैलाब में करीब 48 घरों, 17 पुलों, 10 दुकानों, 30 वाहनों, तीन स्कूलों व एक डिस्पेन्सरी और दो पावर प्रोजेक्टों को नुकसान पहुंचा है। मंडी जिला में आज सरकारी व निजी शिक्षण संस्थानों को बंद रखा गया है। मौसम विभाग ने आज यानी शुक्रवार को कांगड़ा, शिमला, कुल्लू, मंडी, चम्बा और सिरमौर जिलों में बाढ़ आने की आशंका जताई है। आगामी छह अगस्त तक राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी वर्षा का येलो अलर्ट जारी किया गया है। बीते 24 घण्टों के दौरान राज्य में बारिश में कमी आई है। सियोबाग में 19, केलंग में 3, बजुआरा, मनाली, चम्बा व बिलासपुर में दो-दो मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *