तेहरान में मारा गया हमास चीफ इस्माइल हानिया, बॉडीगार्ड की भी मौत

तेहरान, 31 जुलाई (हि.स.)। दुनियाभर में कुख्यात आतंकी संगठन हमास का प्रमुख इस्माइल हानिया आखिरकार ईरान की राजधानी तेहरान में अपने आवास पर हुए हमले में मारा गया। इस हमले में हानिया का अंगरक्षक भी ढेर हो गया। ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के बाद हमास ने भी दोनों की मौत की पुष्टि की है।

हमास ने कहा है कि बुधवार को इजराइल की एयरस्ट्राइक में दोनों की मौत हुई है। उल्लेखनीय है कि हानिया मंगलवार को ईरान के नए राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुआ था। उसकी ईरान के सर्वोच्च नेता से भी मुलाकात हुई थी। ईरानी राज्य टेलीविजन पर विश्लेषकों ने इसके लिए इजराइल को जिम्मेदार ठहराया है।

सनद रहे, इसी साल अप्रैल में इजराइली सुरक्षाबलों ने हानिया के तीन बेटों को मौत के घाट उतार दिया था। गाजा पट्टी में एयरस्ट्राइक के दौरान तीनों की मौत हुई थी। इजराइल ने दावा किया था कि कि हानिया के तीन बेटे आमिर, हाजेम और मोहम्मद, आतंकी गतिविधियों में शामिल थे। पिछले साल 7 अक्टूबर की आधी रात हमास आतंकवादियों ने इजराइल पर हवाई हमले किए थे। इस हमले में करीब 1,200 लोगों की मौत हो गई थी। तब से इजराइल ने हमास के खिलाफ जंग छेड़ रखी है। इजरायली सेना लगातार गाजा में हमास के खिलाफ सैन्य कार्रवाई कर रही है।

हमास प्रमुख इस्माइल हानिया का जन्म साल 1962 में गाजा पट्टी के अल-शती शरणार्थी शिविर में हुआ था। वह साल 2006 से 2007 तक फिलिस्तीन प्राधिकरण का प्रधानमंत्री रहा। साल 2017 में उसे खालिद मेशाल की जगह हमास चीफ बनाया गया था। इससे पहले इजराइल ने बेरूत में हिजबुल्ला के ठिकानों पर हमला किया। इजराइली सेना ने कहा कि गोलन हाइट्स पर किए गए रॉकेट हमले के जिम्मेदार आतंकी कमांडर को निशाना बनाया गया। इस हमले में हिजबुल्लाह सैन्य कमांडर फुआद शुक्र मारा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *