साथी कोचिंग पोर्टल पर 4 लाख से अधिक शिक्षार्थी हो चुके हैं पंजीकृत : सुकांत मजूमदार

नई दिल्ली, 29 जुलाई (हि.स.)। शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुकांत मजूमदार ने सोमवार को कहा कि साथी कोचिंग पोर्टल पर 4 लाख से अधिक शिक्षार्थी पंजीकृत हो चुके हैं।

मजूमदार ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि उच्च शिक्षा विभाग ने आईआईटी कानपुर के सहयोग से नवंबर 2023 में साथी (स्व-मूल्यांकन, परीक्षण और प्रवेश परीक्षा के लिए सहायता) पोर्टल शुरू किया था, ताकि छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले सहित देश भर के छात्रों को जेईई, एनईईटी, एसएससी जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक समान पहुँच प्रदान की जा सके।

उन्होंने कहा कि यह प्लेटफार्म आर्थिक और सामाजिक रूप से कमजोर वर्गों सहित सभी छात्रों/शिक्षार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निःशुल्क शैक्षिक सामग्री और मार्गदर्शन प्रदान करता है।

मजूमदार ने कहा कि इस शैक्षिक सामग्री को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों के शिक्षाविदों द्वारा तैयार किया गया है, जो छात्रों/शिक्षार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में मदद करने के लिए अपनी विशेषज्ञता का योगदान देते हैं। अब तक पोर्टल पर 4 लाख से अधिक छात्र/शिक्षार्थी पंजीकृत हो चुके हैं।

उन्होंने कहा कि यह प्लेटफॉर्म “मेरे साथ हल करें”, 60,000 से अधिक प्रश्नों वाला मूल्यांकन प्लेटफॉर्म, एनसीईआरटी वीडियो समाधान, लाइव कक्षाएं और एनसीईआरटी आधारित शिक्षण जैसी सुविधाएं प्रदान करता है। प्रभावी परीक्षा तैयारी रणनीतियों में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करने के लिए एआई आधारित उपकरण (चैटबॉट) को एकीकृत किया गया है। फीडबैक व्यवस्था को भी एआई एकीकरण से समर्थन मिलता है। जेईई, एनईईटी, एसएससी आदि से संबंधित शिक्षण सामग्री को डीटीएच प्लेटफॉर्म पर भी प्रसारित किया जाता है। छात्र वेब पोर्टल और मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से शैक्षिक सामग्री तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *