दिल्ली: ओल्ड राजेंद्र नगर में आईएएस कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में भरा पानी, दो की मौत

नई दिल्ली, 27 जुलाई (हि.स.)। मध्य दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर में एक आईएएस कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरने से शनिवार को दो छात्राओं की मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि बेसमेंट में और भी छात्र फंसे हुए हैं। फिलहाल मौके पर दमकल विभाग और एनडीआरएफ की टीम राहत बचाव कार्य में लगी है। मोटर के जरिए बेसमेंट से पानी निकाला जा रहा है। वहीं, दिल्ली सरकार की राजस्व मंत्री आतिशी ने मुख्य सचिव को इस मामले की जांच करने तथा 24 घंटे में रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं।

बताया जा रहा है कि ओल्ड राजेंद्र नगर स्थित राव आईएएस स्टडी सेंटर के कोचिंग सेंटर में शनिवार रात अचानक पानी भर गया। इससे वहां अफरा-तफरा मच गई। कुछ छात्र कोचिंग सेंटर से बाहर निकलने में कामयाब हो गए, जबकि बेसमेंट में अंधेरा होने के कारण कई बच्चे अंदर फंसे रह गए। मामले की सूचना मिलते ही दमकल और एनडीआरएफ की टीम ने राहत और बचाव कार्य शुरू किया और देर रात दो शवों को बाहर निकाला। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए नजदीकी अस्पताल के शवगृह में सुरक्षित रखवा दिया है। मरने वालों में दो युवती हैं, जिनकी अभी पहचान नहीं हो पाई है। रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।

पुलिस का कहना है कि शनिवार शाम अचानक हुई तेज बारिश का पानी कोचिंग सेंटर के बेसमेंट स्थित लाइब्रेरी में भर गया। पानी भरते ही मौके पर अफरा-तफरी मच गई। वहां मौजूद छात्रों ने किसी तरह जीने के रास्ते ऊपर भागकर अपनी जान बचाई। इस बीच चार से पांच छात्र-छात्राएं वहां फंस गए। देखते ही देखते पूरे बेसमेंट में पानी भर गया। हालात बिगड़ते देखकर तुरंत मामले की सूचना पुलिस के अलावा दमकल विभाग को दी गई। खबर मिलते ही दमकल सात गाड़ियां मौके पर पहुंची। जिले के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी भी पहुंचे। बेसमेंट में अंधेरा होने की वजह से बचाव कार्य में खासी दिक्कत हो रही थी। हालात बिगड़ते देखकर एनडीआरएफ की टीम को बुला लिया गया। दमकल विभाग ने पंप के सहारे बेसमेंट से पानी निकालने के अलावा एनडीआरएफ के गोताखारों ने बेसमेंट में घुसकर छात्रों की तलाश शुरू कर दी। कुछ छात्रों का कहना था कि नीचे दो या तीन ही छात्राएं फंसी थीं जबकि कुछ इनकी संख्या चार से पांच बता रहे हैं।

जिला के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने बताया कि मध्य दिल्ली के पुराना राजेंद्र नगर इलाके में बड़ा बाजार मार्ग पर 11-बी में राव आईएएस स्टडी सेंटर है। यहां पर यूपीएससी के छात्रों की कोचिंग होती है। कोचिंग सेंटर ने छात्रों के पढ़ने के लिए बेसमेंट में लाइब्रेरी की व्यवस्था की हुई है। शनिवार शाम करीब 35 छात्र-छात्राएं यहां मौजूद थे।

अग्निशमन अधिकारी अतुल गर्ग का कहना है कि उन्हें शाम में करीब 7.15 बजे घटना की सूचना मिली, जिसके बाद दमकल की कुल 5 गाड़ियां मौके पर पहुंची। हमने पंप से पानी निकाला और दो लड़कियों के शव बरामद किए। हालांकि वहां तीन बच्चों के फंसे होने की आशंकी थी। इनमें दो को बरामद कर लिया गया है। जैसे ही पानी खत्म होगा हम तीसरे को भी खोज लेंगे। उन्होंने बताया कि बेसमेंट में 30 छात्र थे, जिनमें तीन फंस गए थे और बाकि सुरक्षित निकल गए थे।

बतादें कि बीते दिन शुक्रवार को पटेल नगर इलाके में बारिश के चलते फैले करंट से एक छात्र की मौत हो गई थी। राजधानी दिल्ली में पढ़ने आये बच्चों की इस तरह मौत बेहद दर्दनाक और मन को झकझोर देने वाली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *