प्रधानमंत्री ने की इंदौर की तारीफ, बोले- एक ही दिन में लाखों पौधे लगाकर बनाया रिकॉर्ड

– इंदौर में 14 जुलाई को 11 लाख से अधिक पौधे रोपकर बनाया गया था विश्व रिकॉर्ड

भोपाल, 28 जुलाई (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आकाशवाणी पर प्रसारित होने वाले अपने नियमित रेडियो कार्यक्रम मन की बात में रविवार को इंदौर में हुए पौधारोपण की तारीफ की। उन्होंने कहा कि देश में स्वच्छता को लेकर मशहूर इंदौर शहर ने अब एक और उपलब्धि हासिल कर ली है। एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत शहर में एक ही दिन में लाखों पौधे लगाकर रिकॉर्ड बनाया गया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले मन की बात कार्यक्रम के अंतर्गत एक पेड़ मां के नाम के कार्यक्रम की चर्चा की थी। देश के अलग-अलग हिस्सों में एक पेड़ मां के नाम अभियान के अंतर्गत अच्छे कार्य हुए। स्वच्छता के लिए अपनी पहचान बनाने वाले इंदौर में एक शानदार कार्यक्रम हुआ। यहां एक पेड़ मां के नाम कार्यक्रम के दौरान एक ही दिन में एक वक्त में लाखों पौधे लगाए गए। उन्होंने नागरिकों से आह्वान किया कि अपनी मां के नाम पेड़ लगाने के इस अभियान से प्रत्येक नागरिक जुड़ें। साथ ही पौधा लगाने की सेल्फी लेकर सोशल मीडिया पर अवश्य शेयर करें, जिससे अन्य लोग भी इससे प्रेरित होकर अभियान से जुड़ें। इस अभियान से जुड़कर नागरिकों को अपनी मां और धरती मां दोनों के लिए कुछ विशेष कर पाने का अहसास होगा।

इंदौर की तारीफ करने पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने प्रधानमंत्री का आभार जताया है। उन्होंने एक्स पर कहा कि आज मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने इंदौर में ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत एक ही दिन में लाखों पौधे लगाकर बनाए गए विश्व रिकॉर्ड का उल्लेख किया। आपकी इस सराहना से इंदौरवासियों के साथ-साथ जनप्रतिनिधियों, सामाजिक संगठनों, एनजीओ एवं स्कूल-कॉलेज के विद्यार्थियों में पर्यावरण के प्रति समर्पण में और अधिक वृद्धि होगी। आपका हार्दिक आभार प्रधानमंत्री जी…।

प्रदेश के नगरीय विकास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने सोशल मीडिया के जरिए प्रधानमंत्री का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने मन की बात कार्यक्रम में अपने इंदौर के लोगों की इच्छाशक्ति की तारीफ़ की है। हम सब इंदौरवासी इससे बहुत प्रभावित हैं। इस बार तो इंदौर ने एक दिन में सर्वाधिक पेड़ लगाने का विश्व रिकॉर्ड भी बनाया है। आपके आशीर्वाद और प्रोत्साहन से वसुधा को संवारने का यह कार्य निरंतर जारी रहेगा।

उल्लेखनीय है कि देश के स्वच्छ शहर इंदौर ने एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत इंदौर ने 51 लाख पौध लगाने का लक्ष्य तय किया है। इसी क्रम में गत 14 जुलाई को इंदौर शहर में रेवती रेंज की पहाड़ी पर 24 घंटे में 11 लाख से अधिक पौधे रोपे गए थे। इस कार्यक्रम में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भी अपनी मां के नाम से एक पौधा रोपा था। इसके पहले देश में एक ही दिन में 9.26 लाख पौधे रोपने का रिकॉर्ड असम के नाम पर था। इंदौर ने यह रिकार्ड तोड़कर गिनीज बुक ऑ‍फ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *