ममता बनर्जी ने नीति आयोग की बैठक में माइक्रोफोन बंद करने के पीआईबी के ‘फैक्ट-चेक’ का किया खंडन

कोलकाता, 27 जुलाई (हि.स.)। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित नीति आयोग की नौवीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक के दौरान उनका माइक्रोफोन बंद करने के उनके दावे का खंडन करने वाले प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) के बयान का खंडन किया है।

पीआईबी, जो सूचना और प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत आता है, ने एक फैक्ट-चेक में कहा, “यह दावा किया गया है कि नीति आयोग की 9वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक के दौरान पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री का माइक्रोफोन बंद कर दिया गया था। यह सही नहीं है। घड़ी ने केवल यह दिखाया कि उनका बोलने का समय समाप्त हो गया था। यहां तक कि बेल भी नहीं बजाई गई थी।”

पीआईबी ने यह भी जोड़ा, “वर्णमाला के अनुसार, उनकी बारी दोपहर के भोजन के बाद आती। पश्चिम बंगाल सरकार के आधिकारिक अनुरोध पर उन्हें सातवें वक्ता के रूप में समायोजित किया गया था क्योंकि उन्हें जल्दी लौटना था।”

शनिवार दोपहर कोलकाता लौटने पर ममता बनर्जी ने एयरपोर्ट पर मीडियाकर्मियों से बातचीत करते हुए पीआईबी के बयान को सतही तरीके से सच छुपाने का प्रयास बताया।

ममता बनर्जी ने कहा कि मेरे से पहले चंद्रबाबू नायडू ने लगभग 20 मिनट तक बात की। असम, अरुणाचल प्रदेश और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्रियों में से कुछ ने 15 मिनट, कुछ ने 16 मिनट और कुछ ने 20 मिनट तक बात की। हालांकि, जब मैं पांच मिनट पूरी करने वाली थी, तो बेल बजाई गई और मुझे रुकने के लिए कहा गया। इसके बाद मैं बाहर चली गई।

उन्होंने यह भी दावा किया कि ऐसा इशारा उनके जैसे वरिष्ठ राजनेता के लिए अपमानजनक था।

ममता बनर्जी ने कहा कि मैं विपक्षी ब्लॉक की एकमात्र मुख्यमंत्री थी जो बैठक में भाग ले रही थी। मुझे इसके लिए श्रेय दिया जाना चाहिए था। मैंने बैठक से बाहर जाकर सही किया।

इस बीच, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ममता बनर्जी के आरोपों को “पूरी तरह से झूठा” करार दिया है।

सीतारमण ने कहा कि उन्होंने नीति आयोग की बैठक में भाग लिया। हमने सबने उनकी बात सुनी। प्रत्येक मुख्यमंत्री को समय दिया गया था जो प्रत्येक टेबल के सामने स्क्रीन पर प्रदर्शित था।

उन्होंने कहा, “उन्होंने मीडिया से कहा कि उनका माइक्रोफोन बंद कर दिया गया था। यह पूरी तरह से झूठ है। हर मुख्यमंत्री को बोलने का उनका उचित समय दिया गया था। उन्हें सच्चाई बोलनी चाहिए बजाय झूठ पर आधारित एक कथा बनाने के।”

बंगाल भाजपा नेता लॉकेट चटर्जी ने भी मुख्यमंत्री पर दिल्ली में दिन की शुरुआत में नीति आयोग की बैठक से वॉकआउट करने के बाद जो कहा, उसके विपरीत बात कहने का आरोप लगाया।

चटर्जी ने कहा कि दिल्ली में उन्होंने कहा कि उनका माइक्रोफोन बंद कर दिया गया था। लेकिन कोलकाता लौटने के बाद उन्होंने दावा किया कि उनके भाषण के पांच मिनट के भीतर स्टॉप-बजर दबा दिया गया था। इस तरह का नाटक उनके हिस्से में कुछ नया नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *