तमिलनाडु के लिए रेल बजट में आठ गुना वृद्धि: डॉ. जितेंद्र सिंह

नई दिल्ली, 27 जुलाई (हि.स.)। केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने शनिवार को मीडिया को संबोधित करते हुए केंद्रीय बजट 2024-25 के प्रमुख प्रावधानों के साथ तमिलनाडु के लिए महत्वपूर्ण लाभों पर प्रकाश डाला। उन्होंने बजट को दूरदर्शी और देश के लिए प्रधानमंत्री मोदी के दृष्टिकोण 2047 के अनुरूप बताया।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने प्रमुख बुद्धिजीवियों, राय निर्माताओं, व्यापार नेताओं, चार्टर्ड अकाउंटेंट, अर्थव्यवस्था के विद्वानों और अन्य लोगों के साथ बजट पर एक इंटरैक्टिव सत्र को भी संबोधित किया। चेन्नई में कार्यक्रम के बाद मीडिया से बातचीत में डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि तमिलनाडु सहित प्रत्येक राज्य को अपना उचित बजट हिस्सा मिल रहा है और इसमें राजनीति के लिए कोई जगह नहीं है।

मंत्री ने कहा कि तमिलनाडु को सभी राज्यों के बीच सबसे अधिक रेलवे बजट 6,362 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है। राज्य में 6 वंदे भारत ट्रेनों की शुरुआत और 77 मॉडल अमृत रेल स्टेशनों के विकास से भी लाभ हुआ। तमिलनाडु के रेलवे बजट में यूपीए युग की तुलना में आठ गुना वृद्धि देखी गई है, जो 879 करोड़ रुपये से बढ़कर 6,362 करोड़ रुपये हो गया है। यह राज्य के परिवहन बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

ब्लू इकोनॉमी की क्षमता पर मंत्री ने कहा कि बजट में मत्स्य पालन क्षेत्र और गहरे सागर मिशन के लिए पर्याप्त समर्थन शामिल है, जिसका उद्देश्य आर्थिक विकास के लिए राज्य के समुद्री संसाधनों का लाभ उठाना है। भाजपा सरकार ने ब्लू इकोनॉमी को बढ़ावा देने, तमिलनाडु में सतत विकास और आर्थिक विविधीकरण के नए अवसर प्रदान करने के लिए इन क्षेत्रों को प्राथमिकता दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *