असम का टांगला स्टेशन 14.14 करोड़ रुपये से होगा पुनर्विकसित

गुवाहाटी, 26 जुलाई (हि.स.)। पूर्वोत्तर और असम में रेल सुविधाओं को और अधिक बढ़ाने के लिए बुनियादी संरचना वाली परियोजनाओं के लिए केन्द्र सरकार से बजट इस चालू वित्तीय वर्ष 2024-25 में 10,369 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। अमृत भारत स्टेशन योजना (एबीएसएस) के तहत पूर्वोत्तर में 60 स्टेशनों को विश्वस्तरीय सुविधाओं के साथ पुनर्विकसित किया जा रहा है। चयनित रेलवे स्टेशनों में असम के टांगला रेलवे स्टेशन को 14.14 करोड़ रुपये आवंटित हुए है। इससे स्टेशन को नया स्वरूप मिलेगा। इस स्टेशन के नवीनीकरण से आसपास के क्षेत्रों के रेल उपयोगकर्ताओं को नवीन अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी।

पूर्वोत्तर सीमा रेल (पूसीरे) के सीपीआरओ सव्यसाची डे शुक्रवार को बताया है कि टंगला रेलवे स्टेशन, पूसीरे के रंगिया मंडल के अधीन रंगिया – रंगापाड़ा सेक्शन के मध्य उदालगुड़ी जिले का एक महत्वपूर्ण स्टेशन है। उन्नत अग्रभाग के साथ इस स्टेशन भवन का विस्तार किया जाएगा, जिसमें यात्रियों की सुविधा के लिए नवीनतम सुख-सुविधाओं के साथ रिटायरिंग रूम एवं प्रतीक्षालय की व्यवस्था रहेगी। दिव्यांगजन अनुकूल रैंप एवं शौचालय की सुविधा के साथ अन्य आधुनिक सुविधाएं जैसे दो लिफ्ट और 5 मीटर चौड़ा फुट ओवरब्रिज का निर्माण किया जाएगा। नए शौचालय ब्लॉक पुरुष और महिला यात्रियों के लिए अलग-अलग बनाए जाएंगे। सर्कुलेटिंग क्षेत्र के सौंदर्यीकरण के साथ उन्नत पार्किंग सुविधा की भी योजना है। सभी प्लेटफार्मों पर यात्रियों की आसान आवाजाही के लिए मार्बल स्टोन, टाइल आदि से सतह का पुनर्निर्माण किया जाएगा और शेल्टर की सुविधा रहेगी। प्रवेश निकास पथ विकसित किया जाएगा।

उन्होंने बतायाकि उपरोक्त सभी कार्यों के लिए टेंडर जारी हो चुका है। नए स्टेशन भवन के लिए नींव का कार्य भी प्रारंभ हो चुका है। अन्य यात्री सुविधाओं जैसे कोच गाइडेंस बोर्ड, ट्रेन सूचना डिस्प्ले सिस्टम की स्थापना, प्लेटफार्मों का विस्तार, दिव्यांगजनों के लिए आसान पहुंच वाले वॉटर बूथ की व्यवस्था आदि का भी कार्य प्रगति पर है। इस स्टेशन के उन्नयन से रोजगार, व्यवसाय जैसे अवसरों के नए मार्ग खुलेंगे और शहर एवं आसपास के क्षेत्रों के यात्रियों के लिए यात्रा में आसानी होगी तथा पर्यटन को काफी बढ़ावा मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *