असम की सभी नगरपालिकाओं में अत्याधुनिक तरीके से अपशिष्ट प्रबंधन परियोजनाओं की शुरुआत

गुवाहाटी, 24 जुलाई (हि.स.)। असम सरकार ने राज्य के सभी 48 नगर पालिकाओं में अत्याधुनिक ठोस अपशिष्ट प्रबंधन परियोजनाओं की शुरुआत की है। जनता भवन में आयोजित एक पत्रकार सम्मेलन के दौरान आवास और शहरी मामलों तथा सिंचाई मंत्री अशोक सिंघल ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान (शहरी) कार्यक्रम के तहत राज्य के सभी छोटे और बड़े शहरों में अपशिष्ट संग्रह और प्रबंधन प्रणालियों में क्रांतिकारी बदलाव लाया जा रहा है।

मंत्री सिंघल ने कहा कि उन्होंने कार्यकारी अधिकारियों से अगले एक साल के भीतर सभी नगर पालिकाओं को शत-प्रतिशत कचरा मुक्त बनाने का आग्रह किया है। स्वच्छता के महत्व पर प्रकाश डालते हुए मंत्री सिंघल ने असम शहरी प्रशासनिक सेवा के तहत नव नियुक्त कार्यकारी अधिकारियों से अपनी नगर पालिकाओं में अपशिष्ट संग्रह और प्रबंधन को प्राथमिकता देने का आह्वान किया।

स्वच्छ भारत अभियान (शहरी), असम के तहत स्वीकृत परियोजना के पहले चरण में 48 ठोस अपशिष्ट प्रबंधन संयंत्रों की स्थापना की जा रही है। वर्तमान में 18 शहरों में निर्माण कार्य चल रहा है जबकि शेष 30 शहरों के लिए बोली प्रक्रिया पूरी होने के विभिन्न चरणों में है। उन्होंने कहा कि नलबाड़ी, सिलापथार, बरपेटा रोड, चापर, उत्तर लखीमपुर, ढेकियाजुली, कोकराझाड़, बरपथार, सरूपथार, गोलाघाट, मार्घेरीटा, दुमदुमा, खारुपेटिया, मंगलदै, उत्तर गुवाहाटी, तेजपुर, बोकाखात और सिलचर में निर्माण कार्य चल रहा है।

उन्होंने कहा कि सिलापथार, बरपेटा रोड, चापर, उत्तर लखीमपुर और ढेकियाजुली में 50 प्रतिशत से अधिक कार्य पूरा हो चुका है। नलबाड़ी नगरपालिका में परियोजना पूरी होने वाली है। उन्होंने कहा कि अगले चरण में पूरे राज्य में नगरपालिकाओं में इसे लगाया जायेगा।

खानापाड़ा में असम प्रशासनिक अधिकारी प्रशिक्षण महाविद्यालय में कार्यकारी अधिकारियों के लिए आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान मंत्री सिंघल ने स्वच्छता के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता दोहरायी। उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान और अन्य विकास परियोजनाओं की सफलता सुनिश्चित करने में इन अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *