आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान के करीब पहुंचे जो रूट

-ट्रेंट ब्रिज में शानदार जीत के बाद इंग्लैंड के बल्लेबाजों की रैंकिंग में उछाल

नई दिल्ली, 24 जुलाई (हि.स.)। इंग्लैंड के मध्यक्रम के स्टार बल्लेबाज जो रूट बुधवार को जारी बल्लेबाजों की नवीनतम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर काबिज न्यूजीलैंड के अनुवभवी बल्लेबाज केन विलियमसन के करीब पहुंच गए हैं। रूट न्यूजीलैंड के बल्लेबाज से सात अंक पीछे हैं। विलियमसन 859 पॉइंट्स के साथ पहले स्थान पर हैं जबकि रूट के 852 पॉइंट्स हैं।

वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड की टीम ने शानदार जीत दर्ज की। ट्रेंट ब्रिज में खेले गए दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को 241 रनों से हरा दिया। मैच में प्रभावशाली प्रदर्शन से इंग्लैंड के कई स्टार खिलाड़ियों को नवीनतम आईसीसी पुरुष टेस्ट रैंकिंग में बड़ी बढ़त हासिल हुई है। मैच में अनुभवी बल्लेबाज जो रूट ने अपना 32वां टेस्ट शतक बनाया। रूट ने शादार 122 रनों की शतकीय पारी खेली। जिसके चलते वह टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में नंबर 1 के करीब पहुंच गए। रूट ने 12 रेटिंग अंकों का सुधार किया है और अब वह न्यूजीलैंड के अनुभवी केन विलियमसन से सात अंक पीछे हैं। बर्मिंघम में वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में बल्ले से एक और मजबूत प्रदर्शन करके रूट फिर से शीर्ष स्थान हासिल कर सकते हैं।

हैरी ब्रूक पहुंचे तीसरे स्थान पर

बल्लेबाजों की रैंकिंग में इंग्लैंड के बल्लेबाज हैरी ब्रूक ने भी बड़ा सुधार किया है। ब्रूक चार पायदान ऊपर तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं, जो उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ स्थान है। ब्रूक के 771 रेटिंग अंक हैं। इंग्लैंड के ही बेन डकेट और ओली पोप ने भी दूसरे टेस्ट में ठोस योगदान के बाद कुछ सुधार किया है। बेन डकेट छह पायदान ऊपर 16वें स्थान पर और ओली पोप आठ पायदान ऊपर 21वें स्थान पर आ गए हैं।

क्रिस वोक्स की शीर्ष 20 में वापसी

टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में सबसे आकर्षक बदलाव क्रिस वोक्स का रहा। इंग्लैंड के इस तेज गेंदबाज ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे मैच में छह विकेट चटकाने के बाद चार पायदान की छलांग लगाई और सितंबर 2021 के बाद पहली बार शीर्ष 20 में वापस आ गए। इंग्लैंड के युवा स्पिनर शोएब बशीर दूसरी पारी में पांच विकेट लेने के बाद 18 स्थान के सुधार के साथ 53वें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज जेडन सील्स नॉटिंघम मुकाबले में छह विकेट लेने के बाद 10 स्थान के सुधार के साथ 34वें स्थान पर आ गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *