दिल्ली के 13 स्टेशनों को अमृत स्टेशन के रूप में विकसित किया जाएगा : अश्विनी वैष्णव

नई दिल्ली, 24 जुलाई (हि.स.)। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को कहा कि दिल्ली के 13 रेलवे स्टेशनों को अमृत स्टेशन के रूप में विकसित किया जाएगा।

रेल मंत्री वैष्णव ने यहां पत्रकारों से बातचीत में केंद्रीय बजट में राज्यों में रेल विकास के लिए आवंटित राशि का ब्यौरा देते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दिल्ली के लिए वर्ष 2024-25 का वार्षिक औसत बजट परिव्यय 2,582 करोड़ रुपये है। उन्होंने कहा कि यह यूपीए के कार्यकाल 2009-14 के 96 करोड़ रुपये के मुकाबले 27 गुना अधिक है।

उन्होंने बताया कि अमृत स्टेशन के रूप में जिन स्टेशनों को विकसित किया जाना है उनमें दिल्ली का आदर्श नगर , आनंद विहार, बिजवासन, पुरानी दिल्ली, दिल्ली कैंट, दिल्ली सराय रोहिल्ला, दिल्ली शाहदरा, हजरत निजामुद्दीन, नरेला, नई दिल्ली, सब्जी मंडी, सफदरजंग और तिलक ब्रिज स्टेशन शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि 2014 से अब तक 13 रेल फ्लाईओवर और अंडरब्रिज का निर्माण किया गया। दिल्ली के 100 प्रतिशत ट्रैक विद्युतीकृत हैं। 2014-24 के बीच 10 वर्षों में दिल्ली मंडल ने 2.4 किमी नई पटरियों का निर्माण किया है और 4 किमी पटरियों का विद्युतीकरण किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *