नेपाल के कैलाली में अस्पताल के नाम लीज पर ली जमीन पर बना दिया चर्च

काठमांडू, 23 जुलाई (हि.स.)। नेपाल के कैलाली जिले के धनगढी में अस्पताल के नाम पर जमीन लीज पर लेकर चर्च बनाने का खुलासा हुआ है। धनगढी के प्रभाकर भण्डारी की जमीन अस्पताल बनाने के लिए लीज पर लेकर उस पर बनाए गए भवन में चर्च की गतिविधि शुरू करने की शिकायत स्थानीय प्रशासन में की गई है।

धनगढी नगरपालिका में दर्ज की गई शिकायत के मुताबिक नेपाल लाइफ वर्ल्ड मिशन के तहत स्कीन हॉस्पिटल लेट मी इन खोलने के लिए जमीन लीज पर लेकर भवन बनाया गया था। वर्ल्ड मिशन नामक संस्था कोरियाई संस्था है। यह विदेशों में धर्मांतरण कराने के लिए कुख्यात है। शिकायत के मुताबिक, लीज डीड में अस्पताल खोलने के साथ ही इसमें सेमिनार और प्रशिक्षण करने का उल्लेख भी था। इसी का फायदा उठाकर वहां चर्च की गतिविधि शुरू की गई है।

जमीन के मालिक प्रभाकर भण्डारी ने जमीन वापस दिलाने के लिए अर्जी दी है। स्थानीय लोगों ने भी शिकायत दर्ज कराई है कि जिस मोहल्ले में एक भी ईसाई नहीं रहता है वहां पर चर्च बनाने की क्या आवश्यकता है। लोगों की शिकायत यह भी है कि कथित चर्च में साप्ताहिक प्रार्थना और अन्य दिनों में चर्च संबंधी सेमिनार होते रहते हैं। आसपास के लोगों को प्रलोभन देकर वहां ले जाया जाता है। इस भवन में दो कोरियाई नागरिक भी रहते हैं। यह आसपास के गांवों में इलाज के नाम पर जाते हैं और धर्मांतरण की कोशिश करते हैं।

शिकायत के बाद धनगढी नगरपालिका ने इस संस्था को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। धनगढी के मेयर गोपी हमाल ने कहा कि नेपाल लाइफ वर्ल्ड मिशन को पत्र लिख कर 24 घंटे के भीतर लिखित जवाब देने को कहा गया है। नगरपालिका के पतिर में जमीन से संबंधित सभी कागजात, संस्था के कामट कार्रवाई के बारे में रहे सभी दस्तावेज और उस भवन में होने वाली गतिविधि के बारे में 24 घंटे के भीतर जवाब देने को कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *