बशीर ने दुनिया को दिखा दिया कि वह क्या कर सकते हैं: बेन स्टोक्स

ट्रेंट ब्रिज, 22 जुलाई (हि.स.)। बेन स्टोक्स ने 20 वर्षीय ऑफ स्पिनर शोएब बशीर की तारीफ की, जिन्होंने ट्रेंट ब्रिज में वेस्टइंडीज के खिलाफ रविवार को इंग्लैंड को सीरीज में जीत दिलाई। बशीर ने दूसरी पारी में 11.1 ओवर में 41 रन देकर 5 विकेट लिए, वे घरेलू टेस्ट में पांच विकेट लेने वाले इंग्लैंड के सबसे युवा गेंदबाज बन गए और 2006 के बाद से नॉटिंघम में टेस्ट पारी में पांच विकेट लेने वाले पहले स्पिनर भी बन गए।

इंग्लैंड ने इस मैच में वेस्टइंडीज को 241 रन से हराया, मैच के बाद स्टोक्स ने बशीर की तारीफ करते हुए कहा, “उसमें बहुत प्रतिभा है और उसमें बेहतर होने की अविश्वसनीय इच्छा है। उसका इरादा हमेशा विकेट लेना होता है। एक युवा खिलाड़ी के लिए ऐसा प्रदर्शन करना वाकई बहुत अच्छा है जिससे इंग्लैंड टेस्ट जीत सके। वह अंत में काफी भावुक था। यह उसके लिए बहुत अच्छा दिन था। उसने दुनिया को दिखा दिया कि वह क्या कर सकता है।”

बशीर का अपेक्षाकृत गुमनामी से उभरना अच्छी तरह से प्रलेखित है। इस साल की शुरुआत में भारत दौरे के लिए उन्हें चुना गया था, जब इंग्लैंड के कप्तान स्टोक्स ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एलिस्टेयर कुक के एक वीडियो में उन्हें गेंदबाजी करते हुए देखा। समरसेट के लिए नियमित नहीं होने के बावजूद, युवा ऑफ स्पिनर का 2.35 मीटर का रिलीज पॉइंट और लेंथ पर उनका नियंत्रण उपमहाद्वीप के चुनौतीपूर्ण दौरे के लिए महत्वपूर्ण माना गया।

बशीर ने भारत में तीन टेस्ट मैचों में 17 विकेट लेकर अपने चयन को सही साबित किया, उन्होंने रांची और धर्मशाला में पांच-पांच विकेट लिए। मजेदार बात यह है कि बशीर को इस काउंटी चैंपियनशिप सीजन की शुरुआत में समरसेट द्वारा वॉर्सेस्टरशायर को उधार दिया गया था और जैक लीच को एकमात्र स्पिनर के रूप में प्राथमिकता दी गई थी। हालांकि, स्टोक्स, ब्रेंडन मैकमुलम और रॉब की ने मौजूदा स्पिन-गेंदबाजी लीच को बदलने का विकल्प चुना और इस वेस्टइंडीज श्रृंखला के लिए बशीर को चुना।

स्टोक्स ने लॉर्ड्स में बशीर के गेंदबाजी न करने के बाद ट्रेंट ब्रिज में किए गए प्रयासों के बाद कहा, “हम जो भी निर्णय लेते हैं, वे न केवल इस बात पर आधारित होते हैं कि हम प्रतिभा को किस हद तक ले जा सकते हैं, बल्कि यह भी कि क्या हमें लगता है कि वे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए पर्याप्त रूप से अच्छे हैं। बशीर ने दिखाया कि वह भारत में अपने अनुकूल परिस्थितियों में क्या कर सकता है, लेकिन इस सप्ताह पिच वास्तव में स्पिन के लिए बहुत अधिक अनुकूल नहीं थी और उसने मैच में सात विकेट लिए हैं। अपनी गति को बदलने, अपनी लाइन को बदलने और सतह से गेंद को कैसे प्रतिक्रिया देनी है, इस पर नियंत्रण करने की उसकी क्षमता शीर्ष श्रेणी की थी।”

स्टोक्स ने मार्क वुड की भी प्रशंसा की, जिन्होंने टेस्ट में 28 ओवर में केवल दो विकेट लिए। हालांकि इंग्लैंड के कप्तान ने यह नहीं बताया कि उनके तेज गेंदबाज को सीरीज के अंतिम मैच के लिए आराम दिया जाएगा या नहीं।

स्टोक्स ने कहा, “किसी और दिन, वुडी को मैन ऑफ द मैच मिल सकता था, जिस तरह से उन्होंने गेंदबाजी की वह अद्भुत थी। उन्हें इस खेल में पुरस्कार नहीं मिला है, लेकिन इस गर्मी में किसी को अंततः भुगतान करना होगा। बल्लेबाजी में हम साझेदारी के बारे में बहुत बात करते हैं, और गेंदबाजी के साथ भी यही बात है। आप दूसरे छोर पर विकेटों की संख्या को देखें जब वुडी अपने स्पेल गेंदबाजी कर रहे थे, तो वुडी जैसे गेंदबाज का यही प्रभाव हो सकता है।”

उन्होंने आगे कहा, “उनके पास शेर का दिल है, उनकी गति अद्भुत है, लेकिन उनके पास कौशल भी है, जिससे वे लगातार एक निश्चित क्षेत्र में हिट करने में सक्षम हैं।”

श्रृंखला का तीसरा टेस्ट 26 जुलाई को एजबेस्टन में शुरू होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *