अल्पना की नाट्य कार्यशाला सम्पन्न

गुवाहाटी, 22 जुलाई (हि.स.)। वर्तमान मशीनी युग में बच्चोंको शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने और कला एवं संस्कृति से जुड़कर भविष्य में अच्छे नागरिक बनने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से असम के नलबारी जिले के प्रमुख नाट्य दल “अल्पना” के तत्वावधान में आयोजित सात दिवसीय नाट्य प्रशिक्षण शिविर आज सम्पन्न हो गया।

गुवाहाटी के मालीगांव कल्याण नगर स्थित मालीगांव आंचलिक एलपी स्कूल में इस प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में कुल 16 विद्यार्थियों ने भाग लिया।प्रशिक्षण शिविर में नाटक निर्देशक और चित्रकार पल्लवी शर्मा, संगीत निर्देशक मनोज शर्मा, अभिनेत्री निकिता देवी और द्विपांदिता कलिता ने हिस्सा लिया।

प्रशिक्षण शिविर में विद्याथियों को मुख्य रूप से निःशुल्क अभिनय, शारीरिक संचालन, शारीरिक शिक्षा, पृष्ठभूमि संगीत, प्रकाश व्यवस्था, पोस्टर डिजाइन, मंच सज्जा, वेशभूषा, रूप सज्जा आदि का प्रशिक्षण दिया गया।

कार्यशाला के अंतिम दिन आज विद्यालय शिक्षा में नाटक के महत्व पर एक चर्चा आल्पना द्वारा आयोजित की गई। इस चर्चा में मुख्य अतिथि के रूप में विद्यालय की प्राचार्या कामिनी देवी उपस्थित थीं।

उल्लेखनीय हैं कि ‘अल्पना’ बच्चों को नाटक के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए हर साल ऐसे सेमिनार और थिएटर वर्कशॉप का आयोजन करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *