नेपाल में ओली सरकार ने जीता विश्वास मत

काठमांडू, 21 जुलाई (हि.स.)। नेपाल की ओली सरकार ने संसद के निचल सदन प्रतिनिधि सभा में रविवार को विश्वास मत हासिल कर लिया। ओली सरकार को 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में 188 सदस्यों का समर्थन मिला है। विश्वास मत जीतने के बाद प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने सभी सांसदों के प्रति आभार जताया।

प्रतिनिधि सभा में विश्वास मत प्रस्ताव पर वोटिंग के दौरान 263 सदस्य उपस्थित रहे। प्रस्ताव के पक्ष में 188 और विरोध में 74 मत पड़े। इसके पहले, प्रतिनिधि सभा का विशेष सत्र शुरू होते ही प्रधानमंत्री ओली ने विश्वास मत का प्रस्ताव पेश किया। ओली ने कहा कि देश में राजनीतिक स्थिरता लाने के उद्देश्य से दो बडे़ दलों को एकसाथ आना पड़ा है। राजनीतिक स्थायित्व के बिना आर्थिक समृद्धि संभव नहीं है। पिछले कुछ सालों में राजनीतिक अस्थिरता के कारण देश की आर्थिक स्थिति डंवाडोल हुई है। उन्होंने कहा कि उनकी प्राथमिकता देश की डगमगाती आर्थिक व्यवस्था को सुधारना है।

ओली सरकार को उनकी पार्टी सीपीएन (यूएमएल) के साथ-साथ नेपाली कांग्रेस, जनता समाजवादी पार्टी, जनमत पार्टी, लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी और नागरिक उन्मुक्ति पार्टी कुल 188 सांसदों का समर्थन मिला। विश्वास मत प्रस्ताव के विरोध में सीपीएन (एमसी), राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी, राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी, एकीकृत समाजवादी पार्टी सहित कुछ छोटे दल और निर्दलीय सदस्यों ने मतदान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *