नीट में कुछ उम्मीदवारों के ज्यादा अंक पाने को व्यापक दृष्टि से देखना चाहिए : अमित मालवीय

नई दिल्ली, 21 जुलाई (हि.स.)। भाजपा नेता अमित मालवीय ने नीट 2024 के कुछ उम्मीदवारों के ज्यादा अंक पाने पर हो रही चर्चाओं पर सवाल खड़ा करते हुए कहा है कि यह विश्लेषण पूरा नहीं है। इसमें व्यापक दृष्टि रखकर अंकों को नहीं जांचा गया है। उन्होंने कहा कि हमें मेधावी उम्मीदवारों के प्रयासों को कम नहीं करना चाहिए।

एक्स पर भाजपा के आईटी सेल प्रमुख मालवीय ने कहा कि सोशल मीडिया पर कुछ केंद्रों पर नीट 2024 में कुछ उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त उच्च अंकों के बारे में चर्चा हो रही है। यह विश्लेषण पूर्ण नहीं है क्योंकि पूरे स्पेक्ट्रम में अंकों की जांच नहीं की जा रही है।

उन्होंने कहा कि नीट ने प्रकाशित किया था कि 2024 के लिए योग्यता अंक (50 प्रतिशत) 164 हैं और नीट 2023 के लिए 137 हैं। यह खुलासा करने वाला तथ्य है। यह दर्शाता है कि सभी विषयों में उम्मीदवारों ने पिछले वर्ष की तुलना में काफी अधिक अंक प्राप्त किए हैं। केवल कुछ केंद्रों पर ज्यादा स्कोर करने वालों की ओर इशारा करना पर्याप्त नहीं है। बताना यह चाहिए कि कितने फाइनल (50,000 रैंक) तक पहुंचेंगे और फिर इसकी तुलना पिछले वर्षों से भी की जानी चाहिए।

मालवीय ने कहा कि यह एक ज्ञात तथ्य है कि कोचिंग केंद्र उम्मीदवारों को अपना प्रदर्शन सुधारने में मदद करती है। सभी मीडिया रिपोर्ट इन कोचिंग केंद्रों में उम्मीदवारों के बेहतर अंकों की ओर इशारा करती हैं। लेकिन अधिक विश्लेषण की आवश्यकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *