नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री मुरलीधर मोहोल आज पुणे में

नई दिल्ली, 20 जुलाई (हि.स.)। केंद्रीय सहकारिता एवं नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री मुरलीधर मोहोल आज पुणे पहुंच रहे हैं। वो पुणे में वैकुंठ मेहता राष्ट्रीय सहकारी प्रबंधन संस्थान (वैमनीकॉम) के पीजी डिप्लोमा इन मैनेजमेंट (पीजीडीएम)-एग्री बिजनेस मैनेजमेंट (पीजीडीएम-एबीएम) कार्यक्रम के 30वें बैच के वार्षिक दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि होंगे। यह जानकारी केंद्र सरकार के पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) की 19 जुलाई को शाम बाद जारी विज्ञप्ति में दी गई है।

पीआईबी की विज्ञप्ति के अनुसार, वैमनीकॉम ने डिग्री प्राप्त करने वाले अपने सभी छात्रों के लिए पहले ही 100 प्रतिशत प्लेसमेंट की घोषणा कर दी है। छात्रों का औसत पैकेज 9.12 लाख रुपये प्रति वर्ष होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व और केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह के मार्गदर्शन में सहकारिता मंत्रालय की पहल और समर्थन ने सहकारिता क्षेत्र के छात्रों के लिए प्लेसमेंट की सुविधा प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। वैमनीकॉम का शिक्षा कार्यक्रम सहकारिता मंत्रालय के ‘सहकार से समृद्धि’ के विजन के अनुरूप युवाओं को सहकारिता के क्षेत्र में पेशेवर रूप से दक्ष बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

पीआईबी की विज्ञप्ति में कहा गया है कि दीक्षांत समारोह में 14 राज्यों के 39 विश्वविद्यालयों के नौ विभिन्न कृषि एवं कृषि-संबद्ध विषयों के 90 से अधिक विद्यार्थी पीजी डिप्लोमा इन मैनेजमेंट- एग्री बिजनेस मैनेजमेंट की डिग्री प्राप्त करेंगे। इन युवाओं में 30 से अधिक युवतियां शामिल हैं। डिग्री प्राप्त करने के बाद यह युवा अमूल, इफको, भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ, भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता संघ लिमिटेड, आर्चर डेनियल्स मिडलैंड, लुइ ड्रेफस, आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड, आईडीबीआई बैंक लिमिटेड, आरबीएल बैंक लिमिटेड, नवधन कैपिटल, सुमितोमो मित्सुई फाइनेंशियल ग्रुप, सर्व ग्राम फिनकेयर, ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक,बीएफआईएल,टाटा रैलीज, डीसीएम श्रीराम, धानुका, दीपक फर्टिलाइजर्स आदि में महत्वपूर्ण पद संभालेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *