स्ट्रीट फूड विक्रेताओं के लिए एफएसएसएआई ने जारी किया पोर्टल और दिशा-निर्देश, नड्डा ने कहा-प्रधानमंत्री का दृष्टिकोण हर व्यक्ति को सशक्त बनाना है

नई दिल्ली, 20 जुलाई (हि.स.)। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने शनिवार को विज्ञान भवन में भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) द्वारा एक हजार स्ट्रीट फूड विक्रेताओं के लिए आयोजित एक प्रशिक्षण और जागरूकता कार्यक्रम की अध्यक्षता की।इस मौके पर स्ट्रीट फूड विक्रेताओं के लिए प्रशिक्षण और जागरूकता कार्यक्रम’ के लिए एक पोर्टल और दिशा-निर्देश भी लॉन्च किया गया।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री नड्डा ने अपने संबाेधन में कहा कि विक्रेताओं को प्रोत्साहित करने और अधिक से अधिक पंजीकरण को बढ़ावा देने के लिए, एफएसएसएआई को स्ट्रीट फूड विक्रेताओं के लिए 100 रुपये पंजीकरण शुल्क माफ कर देना चाहिए। इस कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल भी मौजूद रहीं।

जेपी नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का दृष्टिकोण हर व्यक्ति को सशक्त बनाना है। सशक्तिकरण का मतलब है अप्रशिक्षित व्यक्तियों को अच्छे तरीके से प्रशिक्षित करना, उसे कुशल बनाना। जब हम प्रशिक्षित होते हैं, तो हम अपने व्यवसाय को बहुत अच्छी तरह से आगे बढ़ा सकते हैं और इसका लाभ मिलता है। इससे सभी स्ट्रीट फूड वेंडर को प्रमाण पत्र मिलेगा और वह प्रमाणन उनकी दुकान के लिए एक प्रभावी प्रमाण पत्र भी बन जाएगा। उन्हाेंने कहा कि देश भर में स्ट्रीट फूड विक्रेताओं को अपने खाने को सुरक्षित और स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए खाद्य सुरक्षा और प्रमाणन प्रशिक्षण लेना चाहिए औऱ उन्हें अभिनव ‘स्ट्रीट सेफ’ रैपिड टेस्टिंग किट प्रदान की जानी चाहिए।

स्वास्थ्य राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि स्ट्रीट फूड हमारी संस्कृति का अभिन्न अंग है। स्ट्रीट फूड सिर्फ कोई भोजन नहीं बल्कि भारतीय लोगों के लिए एक परंपरा है। फिर चाहे लखनऊ की बास्केट चाट हो या वाराणसी में कुल्हड़ चाय, स्ट्रीट फूड भारतीय शहरों की पहचान से जुड़ा है। ऐसे में स्ट्रीट फूड बनाने और परोसने में स्वच्छता और साफ-सफाई के मानकों को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। साथ ही, स्ट्रीट फूड का नियमित परीक्षण सुनिश्चित करना भी महत्वपूर्ण है, ताकि भारत में एक सुरक्षित और स्वच्छ स्ट्रीट फूड पारिस्थितिकी तंत्र बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि स्ट्रीट फूड विक्रेताओं के लिए एक समर्पित पोर्टल उन्हें खाद्य सुरक्षा पर सफलता की कहानियां साझा करने और संसाधनों तक पहुंचने की अनुमति देगा। एफएसएसएआई अगले एक साल में एक लाख स्ट्रीट फूड विक्रेताओं को प्रशिक्षित करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *