पेरिस ओलंपिक के लिए भारत की तैयारियों पर पैनल चर्चा में शीर्ष ओलंपियनों के साथ शामिल हुए खेल मंत्री मंडाविया

नई दिल्ली, 19 जुलाई (हि.स.)। भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के सहयोग से दिल्ली स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट एसोसिएशन (डीएसजेए) द्वारा यहां मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में पेरिस ओलंपिक और पैरालिंपिक 2024 के लिए भारत की तैयारियों पर चर्चा के लिए, अर्जुन पुरस्कार विजेता और ओलंपियन मुक्केबाज अखिल कुमार, एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता रोंजन सोढ़ी और अभिषेक वर्मा, ओलंपिक कांस्य पदक विजेता और स्टार पूर्व हॉकी खिलाड़ी अशोक ध्यानचंद और टोक्यो पैरालंपिक पदक विजेता योगेश कथूनिया और देवेन्द्र झाझरिया एक इंटरैक्टिव सत्र में शामिल हुए।

युवा मामले और खेल मंत्री, मनसुख मंडाविया ने अपनी उपस्थिति से चर्चा की शोभा बढ़ाई, साथ में रक्षा खडसे, युवा मामले और खेल राज्य मंत्री, सुजाता चतुर्वेदी, सचिव, खेल, संदीप प्रधान, महानिदेशक, खेल प्राधिकरण भारत सरकार (एसएआई) और टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) के सीईओ कमोडोर पीके गर्ग भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

आयोजन को लेकर केंद्रीय खेल मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा, “नए युग के भारत ने बहुत प्रगति देखी है लेकिन यह सिर्फ शुरुआत है। 2047 तक, जब हम आजादी के 100 साल पूरे करेंगे, हम दुनिया में खेलों में अग्रणी होने की आकांक्षा रखते हैं। इसीलिए चर्चा के लिए ऐसे मंच महत्वपूर्ण हैं। जो पत्रकार इन खेलों को कवर करते हैं, वे उन भावनाओं को पकड़ने के लिए भी जिम्मेदार होते हैं जो एक एथलीट पदक जीतने या इस स्तर पर देश का प्रतिनिधित्व करने पर गुजरती हैं। मैं अपने सभी एथलीटों को आगामी ओलंपिक और पैरालंपिक के लिए शुभकामनाएं देता हूं और मुझे यकीन है कि वे हमारे देश को गौरवान्वित करेंगे।’

भारतीय पैरालंपिक समिति के निर्वाचित अध्यक्ष देवेंद्र झाझरिया ने कहा, “2004 में, जब मैं एथेंस पैरालिंपिक में गया, तो मेरे पास अपने पैसे थे। मैंने जाकर गोल्ड जीता और वर्ल्ड रिकॉर्ड भी तोड़ा। तब से भारतीय खेलों में काफ़ी प्रगति हुई है। पैरालिंपिक के 2008 और 2012 संस्करणों से चूकने के बाद, मैं 2016 ओलंपिक के लिए लौटा और स्वर्ण पदक जीता। अब, भारत की पैरालंपिक समिति के अध्यक्ष के रूप में, मुझे 100% यकीन है कि हम ओलंपिक और पैरालंपिक दोनों में बहुत अच्छा प्रदर्शन करेंगे। हमारा लक्ष्य इस बार 25-पदक तालिका को पार करना है, ”

इस बीच, दिल्ली स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष अभिषेक त्रिपाठी ने कहा, “मैं ऐसे प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में बहुत खुश हूं क्योंकि हम जश्न मनाते हैं और उन तैयारियों पर चर्चा करते हैं जो हमारे एथलीट पेरिस ओलंपिक 2024 से पहले करेंगे। दिल्ली खेल पत्रकार संघ और भारतीय खेल प्राधिकरण विशेष है। मैं इतने कम समय में हमारे साथ जुड़ने के लिए खेल मंत्री को भी धन्यवाद देना चाहता हूं। नीरज चोपड़ा द्वारा जीता गया स्वर्ण पदक सही दिशा में एक कदम है, और अब, हमें उस गति को जारी रखना होगा और पेरिस ओलंपिक और पैरालिंपिक में अपने प्रदर्शन में सुधार करना होगा।”

पैनल चर्चा के दिन, भारतीय खेल प्राधिकरण ने कार्यक्रम में ‘पाथवे टू पेरिस’ पुस्तक भी लॉन्च की, जिसमें भारतीय दल के लिए ओलंपिक 2024 की राह पर प्रकाश डाला गया।

बता दें कि भारत से 117 एथलीट पेरिस जाएंगे, जहां 26 जुलाई से 11 अगस्त तक ओलंपिक खेल होने हैं। पैरालंपिक खेल 28 अगस्त से 8 सितंबर तक होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *