स्टुअर्ट ब्रॉड ने ट्रेंट ब्रिज में अपने नाम पर बने ‘पवेलियन एंड’ का किया अनावरण

नॉटिंघम, 18 जुलाई (हि.स.)। इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने गुरुवार को इंग्लिश टीम और वेस्टइंडीज के बीच दूसरे टेस्ट मैच से पहले ट्रेंट ब्रिज क्रिकेट स्टेडियम में अपने नाम पर बने ‘पवेलियन एंड’ का अनावरण किया।

38 वर्षीय ब्रॉड ने 2006-2023 तक इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व किया, उन्होंने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच पिछले साल जुलाई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज टेस्ट श्रृंखला में खेला था। ब्रॉड के माता-पिता भी अनावरण समारोह के दौरान स्टेडियम में मौजूद थे।

इंग्लैंड क्रिकेट ने एक्स पर लिखा, “ट्रेंट ब्रिज में स्टुअर्ट ब्रॉड द्वारा अपने माता-पिता के साथ ‘द स्टुअर्ट ब्रॉड एंड’ का अनावरण करने का विशेष क्षण।,”

344 अंतरराष्ट्रीय मैचों में, उन्होंने 27.83 की औसत से 847 विकेट लिए, जिसमें 8/15 का सर्वश्रेष्ठ आंकड़ा रहा। ब्रॉड अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास में सातवें सबसे ज्यादा और जेम्स एंडरसन (991 विकेट) के बाद इंग्लैंड के दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं, जिन्होंने लॉर्ड्स में पहले टेस्ट में जीत के बाद संन्यास की घोषणा की थी।

उन्होंने एक शतक और 13 अर्द्धशतकों के साथ 16.44 की औसत से 4,309 रन भी बनाए। टेस्ट में उनका प्रदर्शन विशेष रूप से प्रभावशाली रहा, उन्होंने 27.68 की औसत से 604 विकेट लिए, जिसमें 8/15 का सर्वश्रेष्ठ आंकड़ा रहा। वह वर्तमान में टेस्ट में पांचवें सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं और एंडरसन (704 विकेट) के बाद इंग्लैंड के दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं, जिनके साथ उन्होंने वर्षों से एक प्रभावशाली तेज गेंदबाज जोड़ी बनाई है।

उल्लेखनीय रूप से, ब्रॉड एक बेहतरीन बल्लेबाज भी थे, जिन्होंने 18.03 की औसत से 3,662 रन बनाए, जिसमें उनके सभी अंतरराष्ट्रीय शतक और अर्द्धशतक टेस्ट प्रारूप में आए। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 169 था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *