नेपाल के प्रधानमंत्री ओली संसद में रविवार को पेश करेंगे विश्वास मत का प्रस्ताव

काठमांडू, 17 जुलाई (हि.स.)। नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा में रविवार को विश्वास मत का प्रस्ताव पेश करेंगे। नेपाल के संविधान में प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के 30 दिनों के अंदर विश्वास का मत हासिल करने का प्रावधान है।

प्रधानमंत्री सचिवालय की तरफ से संसद सचिवालय को भेजे गए पत्र में रविवार (21 जुलाई) को विश्वास मत का प्रस्ताव पेश करने की जानकारी दी गई है। सीपीएन (यूएमएल) के प्रमुख सचेतक महेश बर्तौला ने बताया कि मंगलवार को ही संसद सचिवालय में मौखिक जानकारी दी गई थी। बुधवार को लिखित पत्र भी भेज दिया गया है।

नेपाली कांग्रेस के समर्थन से प्रधानमंत्री बने सीपीएन (यूएमएल) के अध्यक्ष केपी शर्मा ओली को दो तिहाई सांसदों का समर्थन है। 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में बहुमत के लिए 138 सांसदों का समर्थन चाहिए। प्रतिनिधि सभा में सीपीएन (यूएमएल) के 78 और नेपाली कांग्रेस के 89 सदस्य हैं।

ओली को समर्थन करने वालों में नेपाली कांग्रेस के अलावा राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी के 14, जनता समाजवादी पार्टी के 12, जनमत पार्टी के 6, लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी के 4 और नागरिक उन्मुक्ति पार्टी के 4 सांसद भी शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *