मध्यप्रदेश पीएम स्ट्रीट वेंडर योजना में देश में पहले स्थान पर, गुरुवार को मिलेगा अवार्ड

-योजना में 101 प्रतिशत से अधिक हासिल की गई सफलता

भोपाल, 17 जुलाई (हि.स.)। मध्यप्रदेश ने पीएम स्ट्रीट वेंडर योजना में देशभर में 11 लाख 95 हजार से अधिक ऋण वितरित कर प्रथम स्थान प्राप्त किया है। इनमें से 8 लाख 38 हजार स्ट्रीट वेंडर डिजिटली लेन-देन कर रहे हैं। इन स्ट्रीट वेंडरों को करीब 21 करोड़ रुपये की केश राशि बैंक से प्राप्त हुई है। इस उपलब्धि के लिए गुरुवार को नई दिल्ली में आयोजित समारोह में मध्य प्रदेश को सम्मानित किया जाएगा।

पीएम स्व-निधि तथा एनयूएलएन के स्टेट मिशन डायरेक्टर कैलाश वानखेड़े ने गुरुवार को जानकारी देते हुए बताया कि केन्द्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्री मनोहर लाल खट्टर एवं केन्द्रीय आवासन और शहरी कार्य राज्यमंत्री तोखन साहू गुरुवार, 18 जुलाई को नई दिल्ली में प्रदेश के प्रमुख सचिव नीरज मण्डलोई को सिस्टमेटिक प्रोग्रेसिव एनेलेटिकल रियलटाईम रैंकिंग अवार्ड (स्पार्क) प्रदान करेंगे। अवार्ड समारोह इंडिया हेबीटेट सेंटर नई दिल्ली में आयोजित किया जा रहा है।

अवार्ड सेरेमनी में नगरीय निकाय उज्जैन, खरगोन एवं सारणी को पीएम स्व-निधि में और नगरीय निकाय जबलपुर, सीधी, मंदसौर एवं इटारसी को डे-एनयूएलएम योजनान्तर्गत पुरस्कृत किया जाएगा। कार्यक्रम में पीएम स्व-निधि योजना से लाभान्वित दो शहरी पथ विक्रेताओं और दो सहायता समूहों को भी सम्मानित किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में स्व-रोजगार की महत्वाकांक्षी योजना वर्ष 2020 जुलाई से पथकर विक्रेताओं के आर्थिक सशक्तिकरण के लिये संचालित की जा रही है। पीएम स्ट्रीट वेंडर योजना से वर्ष 2021 से एक लाख 99 हजार ऋण प्रकरणों में राशि वितरित की गई। वर्ष 2022 में एक लाख 70 हजार ऋण प्रकरणों में राशि वितरित की गई। वर्ष 2023 में चार लाख 84 हजार ऋण प्रकरण में राशि वितरित की गई।

स्टेट मिशन डायरेक्टर वानखेड़े ने बताया कि मध्यप्रदेश में इस वर्ष सर्वाधिक प्रकरणों की स्वीकृति कर राशि का वितरण किया गया है। पीएम स्व-निधि योजना के तहत 10, 20 एवं 50 हजार रुपये के ऋण चरण वार पथ विक्रेताओं को स्वीकृत किये गये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *