गुजरात के मुख्यमंत्री से मिला जापान का प्रतिनिधिमंडल, वाणिज्यिक संबंध बढ़ाने की दिखाई उत्सुकता

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में भारत-जापान एक विश्वसनीय मित्र देश के रूप में आगे बढ़ रहे हैं: भूपेन्द्र पटेल

गांधीनगर, 17 जुलाई (हि.स.)। जापान के शिजुओका प्रिफेक्चर (प्रांत) के 18 सदस्यीय शिष्टमंडल ने बुधवार को गांधीनगर में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से शिष्टाचार भेंट की। इस दाैरान प्रतिनिधिमंडल ने गुजरात के साथ वाणिज्यिक संबंध बढ़ाने, शिक्षा, शोध, पर्यटन और सांस्कृतिक संबंधों को सौहार्दपूर्ण तरीके से आगे बढ़ाने की उत्सुकता दिखाई।

जापान की शिजुओका प्रांतीय असेंबली के सदस्य और वहां की असेंबली के इंडिया-जापान फ्रेंडशिप पार्लियामेंट लीग के महासचिव आत्सुयुकी राची के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल इस समय गुजरात के दौरे पर है। आज यह प्रतिनिधिमंडल गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल से मिला। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के साथ इस शिष्टाचार मुलाकात बैठक में उन्होंने गुजरात के साथ वाणिज्यिक संबंधों के अलावा पीपल टू पीपल कनेक्ट, शिक्षा, शोध, पर्यटन और सांस्कृतिक संबंधों के सेतु को दीर्घकाल तक सौहार्दपूर्ण तरीके से आगे बढ़ाने की उत्सुकता दिखाई। उन्होंने बताया कि जापान में ‘मेक इन जापान’ उद्योगों के अंतर्गत शिजुओका प्रांत का चौथा महत्वपूर्ण स्थान है। इतना ही नहीं, शिजुओका प्रांत में सुजुकी, यामाहा, होंडा और टोयोटा जैसे ऑटोमोबाइल उद्योगों का विशेष महत्व है।

मुख्यमंत्री पटेल ने शिष्टमंडल का स्वागत करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में भारत-जापान के संबंध एक विश्वसनीय मित्र देश के रूप में आगे बढ़े हैं। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि गुजरात इन द्विपक्षीय संबंधों को और भी आगे ले जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस तरह ‘मेड इन जापान’ की विश्वसनीयता है, उसी तरह ‘जीरो डिफेक्ट-जीरो इफेक्ट’ मंत्र के साथ ‘मेक इन इंडिया’ भी पर्यावरण अनुकूल और विश्वस्तरीय उत्पादों के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री ने गुजरात में संचालित जापानी उद्योगों के लिए अनुकूल वातावरण उपलब्ध कराने की मंशा व्यक्त करते हुए कहा कि उद्योगों को किसी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े और भारत-जापान द्विपक्षीय संबंध निरंतर आगे बढ़ते रहें, इसके लिए सरकार का दृष्टिकोण सक्रिय है। मुख्यमंत्री पटेल ने वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट में बतौर पार्टनर कंट्री जापान के योगदान एवं सहयोग की भी सराहना की।

जापान के प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख आत्सुयुकी राची ने मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल को जापान और उनके प्रांत आने का भावपूर्ण निमंत्रण दिया। उन्होंने कहा कि आने वाले कुछ महीनों में उनके प्रांत के गवर्नर भी भारत और गुजरात के दौरे पर आने को उत्सुक हैं। उन्होंने गुजरात-शिजुओका के संबंधों के सेतु को और अधिक फलदायी बनाने के लिए व्यापार-उद्योग क्षेत्र में समझौता ज्ञापन (एमओयू) करने की तत्परता भी दिखाई।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने शिष्टमंडल के प्रमुख आत्सुयुकी राची को स्मृति चिन्ह के रूप में कच्छी हस्तकला कारीगरों द्वारा तैयार कृति भेंट की। मुख्यमंत्री के साथ इस शिष्टाचार मुलाकात बैठक में गुजरात में जापान के मानद वाणिज्यदूत मुकेश पटेल, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव पंकज जोशी, उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव एस.जे. हैदर, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य अधिकारी ए.बी. पंचाल तथा औद्योगिक विस्तार ब्यूरो (इंडेक्स्ट–बी) के प्रबंध निदेशक गौरांग मकवाणा मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *