छत्तीसगढ़ : दंतेवाड़ा, सुकमा व बीजापुर में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी

रायपुर, 16 जुलाई (हि.स.)। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में छत्तीसगढ़ के तीन जिलों दंतेवाड़ा, सुकमा व बीजापुर में भारी बारिश का आरेंज अलर्ट जारी किया है। विभाग ने दंतेवाड़ा, सुकमा, बीजापुर, गरियाबंद, धमतरी, बस्तर, कोंडागांव, नारायणपुर के लिए यलो अलर्ट जारी किया है।

प्रदेश में एक जून से लेकर 15 जुलाई तक 267.7 मिमी पानी गिरा है जबकि 368.4 मिमी पानी गिर जाना था। इस प्रकार प्रदेश में सामान्य से 27 प्रतिशत कम बारिश हुई है। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार से बस्तर क्षेत्र में बारिश में और बढ़ोतरी होगी, साथ ही कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश के भी आसार हैं।

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि एक निम्न दाब का क्षेत्र उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे लगे मध्य बंगाल की खाड़ी तटीय ओडिसा के ऊपर बना हुआ है। इसके साथ ही ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण 7.6 किमी ऊंचाई तक फैला है। इसके प्रभाव से प्रदेश के बहुत से क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होगी। वहीं कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश के भी आसार है। एक निम्न दाब का क्षेत्र 19 जुलाई को उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी में बनने की संभावना है।रायपुर में पिछले 24 घंटे में 14.3 मिमी पानी गिरा। रायपुर में अब तक 223.3 मिमी पानी गिरा है, जो सामान्य से 30 फीसदी कम है। एक निम्न दाब का क्षेत्र 19 जुलाई को उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी में बनने की संभावना है।रायपुर में पिछले 24 घंटे में 14.3 मिमी पानी गिरा। रायपुर में अब तक 223.3 मिमी पानी गिरा है, जो सामान्य से 30 फीसदी कम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *