नागरिकों को साक्ष्य आधारित जानकारी के माध्यम से विभिन्न खाद्य सुरक्षा मुद्दों पर सशक्त बनाना महत्वपूर्णः जेपी नड्डा

नई दिल्ली, 15 जुलाई (हि.स.)। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने सोमवार को भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) मुख्यालय में अपनी पहली समीक्षा बैठक के दौरान कहा कि उपभोक्ताओं और नागरिकों को साक्ष्य आधारित जानकारी के माध्यम से विभिन्न खाद्य सुरक्षा मुद्दों पर सशक्त बनाना महत्वपूर्ण है। उन्होंने नागरिकों की भलाई को ध्यान में रखते हुए खाद्य सुरक्षा की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया।उन्होंने एफएसएसएआई से उपभोक्ताओं, उद्योग और हितधारकों को न केवल नियामक मुद्दों पर बल्कि स्वस्थ खाने की आदतों को विकसित करने के लिए व्यवहार परिवर्तन पर संवेदनशील बनाने का आग्रह किया।

जेपी नड्डा ने कहा कि भारत जैसे बड़े देश में, विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग आहार संबंधी आदतें और प्राथमिकताएं होती हैं। उनके व्यवहार के बारे में अपनी समझ का विस्तार करते हुए इन विविधताओं के अनुरूप अपनी नीतियां बनानी चाहिए। नड्डा ने बाजरा और कोडेक्स मानकों जैसे क्षेत्रों में एफएसएसएआई के नेतृत्व की भी सराहना की। उन्होंने स्ट्रीट वेंडरों को प्रशिक्षित और सुसज्जित करने की उनकी पहल की सराहना की और इस बात पर जोर दिया कि उपभोक्ताओं को सशक्त बनाना महत्वपूर्ण है।

इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को एफएसएसएआई के सीईओ जी. कमला वर्धन राव ने एफएसएसएआई द्वारा की गई विभिन्न पहलों के बारे में जानकारी दी।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने एफएसएसएआई परिसर में आम का पौधा लगाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *