इंडियन ऑयल डूरंड कप लगातार दूसरे वर्ष कोकराझार में खेला जाएगा

कोकराझार (असम), 14 जुलाई (हि.स.)। इंडियन ऑयल डूरंड कप टूर्नामेंट का 133वां संस्करण लगातार दूसरे वर्ष कोकराझार में खेला जाएगा जो कि शहर के लिए बड़े गर्व की बात है। तीन प्रतिष्ठित डूरंड कप ट्रॉफियां आज बोडोलैंड टेरिटोरियल काउंसिल (बीटीसी) के मुख्य कार्यकारी सदस्य प्रमोद बोड़ो और असम सरकार की मंत्री नंदिता गार्लोसा की उपस्थिति में बोडोफा सांस्कृतिक परिसर, चंदामारी में प्रदर्शित की गईं।

इस अवसर पर पूर्वी कमान मुख्यालय के चीफ ऑफ़ स्टाफ़, लेफ्टिनेंट जनरल एवं डूरंड कप आयोजन समिति (डीसीओसी) के अध्यक्ष आरसी श्रीकांत भी उपस्थित थे।

कोकराझार ने पिछले 132वें इंडियन ऑयल डूरंड कप संस्करण में छह ग्रुप मैचों की मेजबानी की थी, जब यह प्रतिष्ठित टूर्नामेंट की मेजबानी करने वाला असम का दूसरा शहर बन गया था। जबरदस्त मिली प्रतिक्रिया ने यह सुनिश्चित कर दिया है कि कोकराझार न केवल इस वर्ष मेजबान बना रहेगा, बल्कि एक अतिरिक्त मैच और वह भी नॉकआउट गेम की मेजबानी भी करेगा।

इस अवसर पर उत्साहित होकर बोड़ो ने सभी गणमान्य व्यक्तियों और मेहमानों का स्वागत करते हुए कहा, “मुझे बहुत खुशी है कि भारतीय सेना ने इस वर्ष कोकराझार में एक अतिरिक्त खेल आयोजित करने के हमारे अनुरोध को अनुकूल प्रतिक्रिया दी है और हमसे अपना वादा निभाया है। परिणामस्वरूप सातवां गेम, वह भी डूरंड कप का क्वार्टर फाइनल नॉकआउट, पहली बार यहां आयोजित किया जाएगा। हम बहुत आभारी हैं और इस तरह की उदारता बोडोलैंड क्षेत्र में मौजूद पहले से ही सौहार्दपूर्ण नागरिक-सैन्य संबंधों के लिए चमत्कार ही करेगी।

यहां हर किसी की तरह, मैं भी हमारे पसंदीदा बोडोलैंड एफसी लड़कों का समर्थन करूंगा, हालांकि हम आने वाले दिनों में प्रतिस्पर्धी और रोमांचक फुटबॉल मैचों की प्रतीक्षा कर रहे हैं और सभी आने वाली टीमों और मेहमानों को कोकराझार में एक शानदार समय बिताने की शुभकामनाएं देते हैं।

मंत्री नंदिता गार्लोसा ने भी उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा, “हमने पिछले साल देखा है कि कैसे डूरंड कप जैसे टूर्नामेंट ने पूरे कोकराझार को एक साथ ला दिया और इस साल, हमारे मुख्यमंत्री और मुख्य कार्यकारी सदस्य के नेतृत्व के लिए धन्यवाद। यह यहां बड़ा और बेहतर होने का वादा करता है। बोड़ो ने यहां बुनियादी ढांचे के साथ जबरदस्त काम किया है और उनके अथक प्रयासों की बदौलत कोकराझार अब भारत के फुटबॉल मानचित्र पर मजबूती से स्थापित हो गया है। मैं कोकराझार के फुटबॉल प्रेमी युवाओं और प्रशंसकों को आपके स्थानीय नायकों का समर्थन करने के साथ-साथ हर तरफ से अच्छे फुटबॉल की सराहना करने के लिए एक शानदार समय की शुभकामनाएं देती हूं।

लेफ्टिनेंट जनरल आरसी श्रीकांत ने कहा, “कोकराझार में खेले जा रहे डूरंड कप से बेहतर फुटबॉल की एकीकृत शक्ति का कोई बेहतर उदाहरण नहीं है। भारतीय सेना को बोडोलैंड क्षेत्र में लगातार दूसरे वर्ष इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट की मेजबानी करने पर गर्व है क्योंकि हम डूरंड कप की पहुंच को देश के पूर्व और उत्तर-पूर्वी हिस्सों में और अधिक फैलाने की अपनी प्रतिबद्धता पर कायम हैं। इसी भावना के साथ, हमने इस वर्ष जमशेदपुर और शिलांग को मेजबान शहरों के रूप में जोड़ा है। हम आशा करते हैं कि कोकराझार के फुटबॉल के दीवाने युवा अपने नायकों को लाइव एक्शन में देखने के इस अवसर को अपने उज्ज्वल भविष्य के लिए एक प्रेरणा के रूप में लेंगे। पूर्वी कमान के सेना कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल राम चंदर तिवारी की ओर से, मैं आयोजन समिति, खिलाड़ियों और इस साल के टूर्नामेंट में शामिल सभी लोगों को यादगार डूरंड कप के लिए शुभकामनाएं देता हूं और असम सरकार और प्रायोजकों को टूर्नामेंट के संचालन के लिए धन्यवाद देता हूं।”

छह समूहों में से, ग्रुप ई, जिसमें आईएसएल पक्ष नॉर्थ-ईस्ट यूनाइटेड एफसी (एनईयूएफसी) और ओडिशा एफसी के साथ बीएसएफ, के अलावा स्थानीय बोडोलैंड एफसी टीम शामिल है कोकराझार में खेलेंगीं।

पहला मैच 30 जुलाई, 2024 को लोकप्रिय बोडोलैंड एफसी और एनईयूएफसी के बीच एसएआई स्टेडियम में खेला जाएगा जिसे ऑल असम डर्बी भी कहा जा सकता है। खेल भारतीय समयानुसार दोपहर 3.00 बजे शुरू होगा।

इंडियनऑयल डूरंड कप के सभी मैच सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क पर लाइव प्रसारित किए जाएंगे और सोनी लाइव ओटीटी प्लेटफॉर्म पर भी लाइवस्ट्रीम किए जा सकते हैं।

नेपाल और बांग्लादेश की दो सर्विसेज टीमों सहित कुल 24 टीमें 43 मैचों में एक्शन में नजर आएंगी, जो चार मेजबान शहरों कोकराझार, शिलांग, जमशेदपुर (अंतिम दो नाम मेजबान शहरों के रूप में अपनी शुरुआत करेंगे) और है कलकत्ता में प्रतिस्पर्धा करेंगीं। कलकत्ता 31 अगस्त को प्रतिष्ठित विवेकानंद युवा भारती क्रीरांगन (वीवाईबीके) में ग्रैंड फ़ाइनल की मेजबानी भी करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *