एसएसबी ने किया आपदा प्रबंधन पर विशेष शिविर का आयोजन

गुवाहाटी, 10 जुलाई (हि.स.)। आरआरटी एसएचक्यू एसएसबी रंगिया ने डीआईजी राजीव राणा के मार्गदर्शन और निर्देशों के तहत राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) इकाई पुठिमारी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के सहयोग से नब्यज्योति क्लब, पलारा (कामरूप) में “युवाओं के लिए स्वस्थ समाज” विषय के तहत आपदा न्यूनीकरण, तैयारी, प्रतिक्रिया और पुनर्प्राप्ति पर विशेष शिविर का आयोजन किया।
आरआरटी एसएचक्यू रंगिया के प्रभारी अधिकारी ने प्राकृतिक और मानव निर्मित आपदा से संबंधित आपदा और पीड़ितों के बचाव कार्यों और सुरक्षा सावधानियों के साधनों पर पावरपॉइंट प्रस्तुतियों के साथ प्रतिभागियों को अवगत कराया। एएसआई (जीडी) बीएस देवरी, हेड कांस्टेबल धनेंद्र साहू और आरआरटी एसएचक्यू रंगिया की टीम ने डूबने से बचाव, तात्कालिक तरीकों और अन्य उपकरणों के उपयोग, बचाव और राहत कार्य पर व्यावहारिक प्रदर्शनों के साथ कक्षाएं लीं।
एनएसएस के विद्यार्थियों और सभी प्रतिभागियों को उपकरणों और गैजेट्स, बचाव रणनीति, व्यावहारिक प्रदर्शन के तरीके, प्राथमिक चिकित्सा, एमएफआर, सीपीआर, अग्निशमन आदि से परिचित कराया गया। शिविर में सेवानिवृत्त प्राचार्य गणेश चंद्र शर्मा, प्राचार्य, शिक्षक, छात्र (एनएसएस सदस्य) और इलाके के आम लोगों ने भाग लिया।
आपदा प्रबंधन के अलावा अधिकारी ने प्रतिभागियों से जागरूकता फैलाकर समाज में आत्महत्या की प्रवृत्ति को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार नागरिक के रूप में सकारात्मक भूमिका निभाने का अनुरोध किया। छात्रों ने अपना उत्साह व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *