एआईसीटीई और ओप्पो इंडिया ने ग्रीन स्किल्स विकसित करने के लिए शुरू किया ‘जनरेशन ग्रीन’ अभियान

नई दिल्ली, 8 जुलाई (हि.स.)। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) और ओप्पो इंडिया ने सोमवार को सौ दिवसीय ‘जनरेशन ग्रीन’ अभियान लॉन्च किया। कार्यक्रम का प्रबंधन 1एम1बी (वन मिलियन फॉर वन बिलियन) द्वारा किया जा रहा है जो भारत के कॉलेजों में 5,000 इंटर्नशिप अवसरों के माध्यम से युवाओं के बीच ग्रीन स्किल्स को बढ़ावा देता है।
कार्यक्रम लांच करते हुए एआईसीटीई के अध्यक्ष प्रो. टी.जी. सीताराम ने कहा कि यह पहल छात्रों के लिए अपने कौशल को विकसित करने और पर्यावरण चुनौतियों से निपटने और पर्यावरण के अनुकूल दुनिया के निर्माण में योगदान देने वाले स्थिरता प्रयासों में योगदान देने का एक शानदार अवसर है।
यह अभियान एआईसीटीई के एक करोड़ इंटर्नशिप मिशन का एक हिस्सा है और संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों की प्राप्ति में योगदान देगा।
तकनीकी और गैर-तकनीकी स्ट्रीम के छात्र इस इंटर्नशिप कार्यक्रम में भाग ले सकते हैं। छात्र इसमें कई तरह की व्यावहारिक गतिविधियाँ करेंगे जो परियोजना प्रबंधन, स्थिरता प्रथाओं, प्रभावी संचार, सहयोग, अनुसंधान और डेटा एनालिसिस में उनके कौशल को विकसित करेंगे जिससे उनकी समग्र रोजगार क्षमता बढ़ेगी। छात्र ग्रीन प्लेज लेंगे और जागरूकता सत्र, ई-सर्वेक्षण और ग्रीन डे समारोह में भाग लेंगे।
इस अवसर पर ओप्पो इंडिया में पब्लिक अफेयर्स के प्रमुख राकेश भारद्वाज ने कहा कि आज हम 5,000 स्थिरता चैंपियन तैयार कर रहे हैं जो बदलाव लाने वालों की अगली पीढ़ी को प्रभावित करेंगे। इस कार्यक्रम के माध्यम से राष्ट्रीय स्तर पर स्कूलों और कॉलेजों के कम से कम 10 लाख छात्रों को एक स्थायी समुदाय का समर्थन करने की दिशा में सही ज्ञान और मूल्य प्रदान किए जाएंगे।
एआईसीटीई के मुख्य समन्वय अधिकारी डॉ. बुद्ध चंद्रशेखर ने कहा कि एआईसीटीई इंटर्नशिप पोर्टल 50 लाख से अधिक इंटर्नशिप होस्ट करता है जिसका लक्ष्य 2025 तक 1 करोड़ तक पहुंचना है। इन इंटर्नशिप में भाग लेने वाले छात्र 2-3 अकादमिक क्रेडिट भी अर्जित कर सकते हैं। इन प्रयासों का उद्देश्य छात्रों के बीच पर्यावरण जागरूकता बढ़ाना है। छात्र एआईसीटीई इंटर्नशिप पोर्टल पर www.iamgenerationgreen.com लिंक के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। कार्यक्रम पूरा करने वाले छात्रों को एआईसीटीई, ओप्पो इंडिया और 1एम1बी द्वारा संयुक्त रूप से प्रमाणपत्र दिए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *