विशिष्ट व सराहनीय सेवाओं के लिए सीबीआई के अधिकारी और कर्मी पुलिस पदक से सम्मानित

नई दिल्ली, 04 जुलाई (हि.स.)। केंद्रीय विधि एवं न्याय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने गुरुवार को सीबीआई अकादमी गाजियाबाद (उत्तर प्रदेश) में आयोजित पदक पुरस्कार समारोह के दौरान विशिष्ट और सराहनीय सेवाओं के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के 39 अधिकारियों व कर्मियों को पुलिस पदक प्रदान कर सम्मानित किया।

इस अवसर पर अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि न केवल समाज में सीबीआई के महत्व को पहचाना जा रहा है, बल्कि इसकी जांच भी उत्कृष्ट है। समय-समय पर जटिल और संवेदनशील मामलों में विभिन्न संबंधित पक्षों द्वारा सीबीआई जांच की मांग से स्पष्ट है कि सीबीआई को सबसे अच्छी जांच एजेंसी माना जाता है।

मेघवाल ने नए आपराधिक कानूनों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि ये कानून बड़े पैमाने पर नागरिकों के जीवन को आसान बनाएंगे। इन नियमों से न्याय प्रदान करने में तेजी आएगी और मुकदमेबाजी में शामिल सभी पक्षों का बहुमूल्य समय बचेगा।

इससे पहले स्वागत भाषण में सीबीआई के निदेशक प्रवीण सूद ने कहा कि तीन नए आपराधिक कानूनों के सफल कार्यान्वयन पर सीबीआई ने काम करना शुरू कर दिया है। सीबीआई मंत्रालय के साथ मिलकर काम कर रही है। सीबीआई इन कानूनों को लागू करने में राज्यों और अन्य संबंधित पक्षों की सहायता करने के लिए तैयार है।

उन्होंने पुरस्कृत अधिकारियों और कर्मियों के साथ परिजनों को संबोधित करते हुए कहा कि अधिकारियों और कर्मियों ने अपनी पेशेवर कड़ी मेहनत, लचीलेपन और दृढ़ता के लिए पुरस्कार जीता है, जिससे सीबीआई को बहुत सम्मान मिला है। उन्होंने इसके लिए उनके परिजनों को भी बधाई दी।

सीबीआई के जिन 39 अधिकारियों और कर्मियों को पुलिस पदक से पुरस्कृत किया गया है, उसमें सीबीआई दिल्ली जाेन के निदेशक आईपीएस विप्लव कुमार चौधरी, आईपीएस शरद अग्रवाल, सीबीआई, एसयू, नई दिल्ली के पुलिस अधीक्षक प्रवीण मंडलोई, एसपी राजबीर सिंह का नाम शामिल है।

इस अवसर पर कानून और न्याय मंत्रालय के कानूनी मामलों के विभागीय सचिव डॉ. राजीव मणि, कानून और न्याय मंत्रालय, सीबीआई और अन्य विभागों व स्थानीय प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ पदक प्राप्तकर्ताओं के 90 परिवार के सदस्य भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *