पिछले नौ साल में 12 करोड़ शौचालयों का हुआ निर्माण : हरदीप सिंह पुरी

नई दिल्ली, 01 जुलाई (हि.स.)। केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सोमवार को कहा कि पिछले 9 साल में 12 करोड़ शौचालयों का निर्माण हुआ, जिससे हमें खुले में शौच की समस्या से मुक्ति मिली है। पुरी ने यहां शास्त्री भवन में आयोजित एक समारोह में स्वच्छता पखवाड़ा-2024 का शुभारंभ करते हुए यह बात कही। इस अवसर पर उन्होंने पेट्रोलियम मंत्रालय के सभी वरिष्ठ अधिकारियों एवं कर्मचारियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई।

स्वच्छता पखवाड़ा-2024 का शुभारंभ करने के बाद अपने संबोधन में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने स्वच्छ भारत अभियान के एक हिस्से के रूप में स्वच्छता पखवाड़ा पहल के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने स्वच्छता अभियान को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश में सबसे मौलिक परिवर्तनकारी अभियान बताते हुए कहा कि इस अभियान ने हमारे सोचने के तरीके में एक बड़ा बदलाव किया है।

पुरी ने बताया कि पिछले साल 1 जुलाई से 15 जुलाई 2023 के बीच ‘स्वच्छता पखवाड़े’ के तहत कई गतिविधियां की गईं। पिछले 9 वर्षों में 12 करोड़ शौचालय बनाए गए, जिससे हमें खुले में शौच की समस्या से मुक्ति मिली। 95 प्रतिशत वार्डों में घर-घर जाकर 100 प्रतिशत कचरा संग्रहण सुनिश्चित किया गया।

उन्होंने कहा कि इस मिशन की शुरुआत में शहरी क्षेत्रों में हमारा ठोस अपशिष्ट प्रबंधन न के बराबर था, अब यह आकंड़ा 77 प्रतिशत है। उन्होंने आगे कहा कि संयुक्त राष्ट्र के अनुसार बेहतर स्वास्थ्य और स्वच्छता प्रथाओं के कारण परिवारों ने 50,000 रुपये तक की बचत की है।

इस समारोह में पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री सुरेश गोपी और पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस सचिव पंकज जैन भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *