चटगांव पहुंचने पर ‘रणवीर’ का बांग्लादेशी नौसेना ने किया गर्मजोशी से स्वागत

– नौसेना प्रमुख चार दिवसीय बांग्लादेश दौरे पर, द्विपक्षीय सहयोग के नए रास्ते तलाशेंगे

– बांग्लादेश नौसेना के जहाजों के साथ समुद्री साझेदारी अभ्यास में भाग लेगा ‘रणवीर’

नई दिल्ली, 30 जून (हि.स.)। भारतीय नौसेना के पूर्वी बेड़े का जहाज ‘रणवीर’ का बांग्लादेश के चटगांव पहुंचने पर बांग्लादेशी नौसेना ने गर्मजोशी से स्वागत किया। भारतीय जहाज की यह यात्रा बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की 21-22 जून को भारत की राजकीय यात्रा के ठीक बाद हुई है। नौसेना प्रमुख एडमिरल दिनेश के. त्रिपाठी भी 4 जुलाई तक बांग्लादेश की चार दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर रहेंगे।

बंदरगाह चरण के पूरा होने पर आईएनएस रणवीर बांग्लादेश नौसेना के जहाजों के साथ समुद्री साझेदारी अभ्यास में भाग लेगा। यात्रा के दौरान भारतीय और बांग्लादेशी नौसेना के कार्मिक विषय वस्तु विशेषज्ञ क्रॉस-डेक दौरे, सामुदायिक आउटरीच और मैत्रीपूर्ण खेल आयोजनों सहित कई तरह की व्यावसायिक बातचीत में शामिल होंगे, जिसका उद्देश्य दोनों नौसेनाओं और देशों के बीच मौजूदा आपसी सहयोग और समुद्री संबंधों को और मजबूत करना है।

यह यात्रा भारत सरकार के क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास (सागर) पर ध्यान केंद्रित करने के साथ जुड़ी हुई कई गतिविधियों और गतिविधियों के माध्यम से दोनों देशों के बीच दीर्घकालिक मित्रता, सहयोग और मजबूत अंतर-संचालन को और मजबूत करेगी।आईएनएस रणवीर एक राजपूत श्रेणी का गाइडेड मिसाइल विध्वंसक है, जिसे अत्याधुनिक हथियारों और सेंसर के साथ अपग्रेड किया गया है, जो भारतीय नौसेना के आत्मनिर्भरता पर दृढ़ ध्यान को दोहराते हैं।

नौसेना प्रमुख एडमिरल दिनेश के. त्रिपाठी 4 जुलाई तक बांग्लादेश की चार दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर हैं। वह ढाका में बांग्लादेश नौसेना के प्रमुख एडमिरल एम नजमुल हसन के साथ द्विपक्षीय चर्चा करेंगे। साथ ही 4 जुलाई को चटगांव में बांग्लादेश नौसेना अकादमी (बीएनए) में निर्धारित पासिंग आउट परेड की समीक्षा भी करेंगे। यात्रा के दौरान वह बांग्लादेश सेना और वायु सेना के प्रमुखों, प्रधान स्टाफ अधिकारी सशस्त्र बल प्रभाग और बांग्लादेश सरकार के वरिष्ठ नेतृत्व के साथ द्विपक्षीय चर्चा भी करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *