हिमाचल में छह दिन भारी वर्षा का ऑरेंज और येलो अलर्ट

शिमला, 30 जून (हि.स.)। हिमाचल प्रदेश में अगले छह दिन तक भारी बारिश का येलो व ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान पहाड़ों से भूस्खलन की आशंका से पर्यटकों और स्थानीय लोगों को सतर्क रहने को कहा गया है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि एक हफ्ते तक राज्य में भारी बारिश होने की आशंका है। इसके लिए राज्य में 30 जून से 2 जुलाई तक बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट रहेगा। 3 से 6 जुलाई तक के लिए भारी वर्षा का येलो अलर्ट जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि राज्य में आज से बारिश में वृद्धि होने की संभावना है। अगले 24 से 72 घंटे के दौरान हमीरपुर, बिलासपुर, चंबा, कांगड़ा, शिमला, कुल्लू, मंडी, सोलन और सिरमौर जिले के कुछ क्षेत्रों में बहुत भारी बारिश की संभावना है। उन्होंने बताया कि भारी बारिश से भूस्खलन होने की भी आशंका है। उन्होंने लोगों खासतौर पर बाहरी राज्यों से आने वाले पर्यटकों को भूस्खलन सम्भावित इलाकों की यात्रा न करने की सलाह दी है। साथ ही नदी-नालों से भी दूर रहने की अपील की है।

स्थानीय लोग व सैलानी को परामर्श दिया गया है कि वे

अपने गंतव्य के लिए रवाना होने से पहले मार्ग पर ट्रैफिक की जांच करें और असुरक्षित भवनों-स्थानों में रहने से बचें।

मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक बीती रात पांवटा साहिब में 41, धर्मशाला में 22, कसौली में 19, शिमला में 15 और जोगिन्दरनगर में 14 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड हुई है। वर्षा होने से लोगों को हीट वेव से निजात मिली है। शिमला में रविवार को न्यूनतम तापमान 17.8 डिग्री, सुंदरनगर में 24.1 डिग्री, भुंतर में 22.5 डिग्री, कल्पा में 15.6 डिग्री, धर्मशाला में 21 डिग्री, ऊना में 24 डिग्री, नाहन में 22.7 डिग्री, पालमपुर में 20 डिग्री, सोलन में 21 डिग्री, मनाली में 20.2 डिग्री, कांगड़ा में 23.2 डिग्री, मंडी में 25.1 डिग्री, बिलासपुर में 26 डिग्री, हमीरपुर में 25.6 डिग्री, चंबा में 23 डिग्री, जुब्बड़हट्टी में 19.2 डिग्री, कुकुमसेरी में 11.2 डिग्री औऱ नारकंडा में।14.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है।

वहीं राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार रविवार सुबह तक कांगड़ा जिला के इंदौरा उपमण्डल में भूस्खलन से एक सड़क बाधित है। कुल्लू में हुई भारी बारिश की वजह से 24 और चम्बा में तीन बिजली ट्रांसफार्मर भी खराब पड़े हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *