कृषि, भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ है और किसान आत्मा, मोदी जी का जीवन देश सेवा के लिए समर्पितः शिवराज

– केन्द्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सीहोर के कुलास कलां गांव में किसान भाई-बहनों, कृषि सखियों और लखपति दीदियों के साथ सुना मोदी जी की ‘मन की बात’ कार्यक्रम का प्रसारण

– केंद्रीय मंत्री शिवराज का आह्वान- एक पेड़ मां के नाम जरूर लगाएं

भोपाल, 30 जून (हि.स.)। केन्द्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को सीहोर जिले के कोलांस कला गांव में किसान भाई-बहनों, कृषि सखियों, लखपति दीदियों और आमजन के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मन की बात कार्यक्रम का प्रसारण सुना। इस दौरान चौहान ने कहा कि लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद आज पहली बार मोदी जी ने देशवासियों से मन की बात की है। प्रधानमंत्री जी, पूरे देश को अपना परिवार मानते हैं और देश की सेवा और जनता के कल्याण के लिए उनका जीवन समर्पित है। पूरे देश में जो अच्छी चीजें होती हैं, उसकी चर्चा भी प्रधानमंत्री जी करते हैं ताकि बाकी भी उससे सीखें। हमारी परम्पराएं, जीवनमूल्य उस पर भी बात करते हैं और अलग-अलग जो नवाचार होते हैं उनके बारे में भी सबको बताते हैं। अत्यंत प्रेरणा प्रदान करने वाली इस मन की बात को सुन कर हम सब के मन प्रसन्न है।

रिश्ते पद के नहीं, दिल और आत्मा के हैं

केन्द्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मैं आपके लिए मंत्री नहीं हूं, मामा और भैया ही हूं। हमारे राजनीतिक नहीं बल्कि परिवार के रिश्तें है, हम सब एक परिवार है। मेरे लिए दिल और आत्मा के रिश्ते से बड़ा दुनिया में कोई पद नहीं है। जब तक सांस चलेगी आपकी सेवा करूंगा, जान भले ही चली जाए विश्वास टूटने नहीं दूंगा। शिवराज ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने चार जातियां कहीं हैं, किसान, महिला, गरीब और युवा नौजवान, इन सभी के विकास और कल्याण से ही किसी भी देश की उन्नति संभव है। इसलिए मोदी जी दिन और रात इन जातियों के कल्याण में जुटे हुए हैं। दिल्ली से प्रधानमंत्री मोदी जी और मैं और यहां मुख्यमंत्री श्री मोहन यादव जी सहित पूरी कैबिनेट आपकी सेवा में जुटी हुई है। जनता के कल्याण और विकास में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

किसान कल्याण ही लक्ष्य

केन्द्रीय मंत्री चौहान ने कहा कि मोदी जी ने मुझे जिम्मेदारी दी है कि मैं किसानों की सेवा में जुट जाऊं। मोदी जी के नेतृत्व में किसान कल्याण का काम निरंतर जारी है। उन्होंने कहा कि किसान कल्याण के लिए पांच चीज़ों पर फोकस किया जा रहा है। सबसे पहले उत्पादन बढ़ाना है, दूसरा उत्पादन की लागत घटाना है, तीसरा किसानों के नुकसान की भरपाई, चौथा किसानों को ठीक एमएसपी मिले और पांचवा फसलों का विविधिकरण। साथ ही किसानों को 100 बीजों की नई वैरायटी उपलब्ध कराएंगे, जिससे उत्पादन बढ़ें और किसानों की आमदनी भी बढ़ें।

केंद्रीय मंत्री चौहान ने कहा कि, अब लाड़ली बहनों को लखपति दीदी बनाना है। स्व-सहायता समूह के माध्यम से बहनों को अलग-अलग ट्रेनिंग देंगे और हर बहन की आय सालाना 1 लाख रूपए से अधिक हो ये सुनिश्चित करेंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि मोदी जी ने पहली ही कैबिनेट में फैसला लिया है कि, गरीबों के 2 करोड़ मकान बनाएं जाएंगे।

मां के नाम एक पेड़ जरूर लगाएं

केन्द्रीय मंत्री का इस दौरान कहना यह भी रहा कि प्रधानमंत्री मोदीजी ने एक पेड़ मां के नाम लगाने का आह्वान किया है। मैं हर दिन पेड़ लगाता हूं, अगर इस धरती को बचाना है तो पेड़ लगाना बहुत जरूरी है। हम सभी को जिंदा रहने के लिए भी पेड़ बेहद जरूरी है। उन्होंने जनता से अपील करते हुए कहा कि, साल में एक बार माँ के नाम एक पेड़ जरूर लगाएं। ताकि आने वाली पीढ़ियों के लिए हम इस धरती को हरा-भरा कर सकें। अपने-अपने गांव को सुंदर और स्वच्छ रखें। बेटियों का सम्मान करें और अपने बच्चों को सद्गुणी बनाने का प्रयास करें। बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए भी हम सब मिलकर पूरी कोशिश करें।

टीम इंडिया को शुभकामनाएं

केन्द्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने टी-20 वर्ल्ड कप में भारत की शानदार जीत पर टीम इंडिया और पूरे देश को बधाई व शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि मैं कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली और सभी खिलाड़ियों को अद्भुत प्रदर्शन के लिए बधाई देता हूं। कठिन से कठिन परिस्थितियों में सूर्य कुमार जैसे हमारे जाबाज खिलाड़ियों ने मैच को निकाला है ये अद्भुत धैर्य है और मैं समझता हूँ कि, संयम के साथ मैच को जीता है। भारत नंबर वन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *