देवऋषि नारद जयंती पर अलग-अलग क्षेत्रों के 12 पत्रकारों को मिला पुरस्कार

-समाज हित में बिना दबाव के सच्ची बात करते रहना ही सच्ची पत्रकारिता : सुनील आंबेकर

नई दिल्ली, 29 जून (हि.स.)। इंद्रप्रस्थ विश्व संवाद केंद्र ने शनिवार को देवर्षि नारद की जयंती के अवसर पर शनिवार को अलग-अलग क्षेत्रों के 12 प्रतिष्ठित पत्रकारों को सम्मानित किया। कंस्टीट्यूशन क्लब के सभागार में आयोजित पत्रकार सम्मान-2024 के मुख्य वक्ता राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर थे। समारोह के मुख्य अतिथि एबीपी न्यूज़ के सीईओ अविनाश पांडेय थे जबकि बोथरा फाउंडेशन ट्रस्ट के ट्रस्टी शुभ करण बोथरा ने समारोह की अध्यक्षता की।

इस अवसर पर सुनील आंबेकर ने कहा कि बिना दबाव के सच्ची बात समाज हित में करते रहना ही सच्ची पत्रकारिता है। समाज के बीच जाकर वास्तविकता जानने और उसे प्रस्तुत करना ही पत्रकारिता का सबसे प्रमुख आयाम है। इसी से प्रतिष्ठा मिलती है। समाज हित में यह आवश्यक है कि देश और समाज को जोड़ने वाली बातों को प्रमुखता से प्रचारित करें। राम मंदिर समाज को जोड़ने वाला ऐसा ही एक ऐतिहासिक अवसर है।

आंबेकर ने कहा कि यह भारत के आगे बढ़ने का समय है। यह अवसर हाथ से जाना नहीं चाहिए, हम सब लोगों को मिलकर यह प्रयास करना चाहिए। ऐसे में मीडिया की ज़िम्मेदारी है कि वह अर्थहीन और विभेद पैदा करने वाली बातों को अपने विवेक से तय करें कि उसे कितना स्थान दें। उन्होंने कहा कि आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की बजाय ह्यूमन इंटेलिजेंस को ही महत्व दिया जाना चाहिए। गलत लोगों को समाज में प्रतिष्ठा ना मिले, यह ध्यान रखें।

आपातकाल की याद करते हुए उन्होंने कहा कि अभी 26 जून को ही लोकतांत्रिक बंधक बनाने वाली तिथि को 49 साल पूरे हुए। उस दौर में जो अत्याचार हुए उसे लोगों को स्मरण रखना ही चाहिये। लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा करते हुए समाज को जागरूक करते रहना ही पत्रकारों का अमूल्य योगदान है। ऐसे पत्रकारों को सम्मानित किया ही जाना चाहिए।

अविनाश पांडे ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि हर समस्या का समाधान संवाद के माध्यम से हो सकता है। देवर्षि नारद ने अपने जीवन और कार्य से यह स्थापित किया कि लोक मंगल को ध्यान में रखकर निडर और निष्पक्ष पत्रकारिता कैसे की जा सकती है। उन्होंने कहा कि आज बढ़ते संचार के माध्यमों के बावजूद संवाद में कमी दिखती है। आज की पीढ़ी के पत्रकारों को चाहिए अपने पेशे से ईमानदार बने रहने के लिए नारद से प्रेरणा लें।

समारोह में 2009 से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली के पत्रकारों को सम्मानित किया जाता है। इस वर्ष युवा पत्रकार के लिए श्रेष्ठा वर्मा, महिला संवेदना पुरस्कार के लिए दीप्ति मिश्रा, उत्कृष्ट ग्रामीण पर्यावरण पुरस्कार के लिए विकास कौशिक, उत्कृष्ट न्यूज रूम सहयोग के लिए धर्मेंद्र सिंह, उत्कृष्ट डिजिटल पत्रकार के लिए मनीष चौहान, उत्कृष्ट कंटेंट क्रिएटर के लिये हरीशचंद्र बर्थवाल, उत्कृष्ट साहसिक पत्रकार के लिए गौरव मिश्रा, उत्कृष्ट छायाकार के लिए संजय कुमार, उत्कृष्ट प्रिंट मीडिया पत्रकार के लिए निमिष हेमंत, उत्कृष्ट पत्रकार टीवी के लिए दिनेश गौतम, उत्कृष्ट स्तंभकार के लिए अनीता चौधरी, उत्कृष्ट पत्रकार के लिए रीमा पराशर को पुरस्कार प्रदान किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *