अमित शाह ने अंतरराष्ट्रीय मादक द्रव्य दुरुपयोग और तस्करी निरोध दिवस पर देशवासियों को दी शुभकामनाएं

नई दिल्ली, 26 जून (हि.स.)। केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने ‘अंतरराष्ट्रीय मादक पदार्थ दुरुपयोग एवं तस्करी निरोध दिवस’ पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं हैं।

गृह मंत्री ने एक्स पर साझा की गई एक पोस्ट में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हमारी सरकार भारत को नशा मुक्त राष्ट्र बनाने के लिए प्रतिबद्ध है तथा समग्र सरकारी दृष्टिकोण के साथ इस लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में आगे बढ़ रही है। आइए, हम सब मिलकर देश को मादक पदार्थों के अभिशाप से मुक्त करने के अपने संकल्प को मजबूत करें तथा अपनी आने वाली पीढ़ियों को एक बेहतर दुनिया उपहार में दें। उन्होंने कहा है कि नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत ‘ड्रग मुक्त भारत’ के लिए प्रयासरत है।

इस अवसर पर जारी एक संदेश में शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘नशा मुक्त भारत’ के संकल्प को पूरा करने के लिए प्रयासरत हमारी एजेंसियों के अधिकारियों एवं कर्मियों को मैं बधाई देता हूं तथा नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) को अखिल भारतीय ‘नशा मुक्त पखवाड़ा’ के सफल आयोजन के लिए बधाई देता हूं।

उन्होंने कहा कि नशा न केवल व्यक्ति के लिए बल्कि समाज और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए भी एक चुनौती है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में ‘ड्रग मुक्त भारत’ का निर्माण हमारी सरकार की प्रमुख प्राथमिकताओं में से एक है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने ड्रग्स तस्करी के खिलाफ लड़ाई में ‘बॉटम टू टॉप’ और ‘टॉप टू बॉटम’ अप्रोच के साथ बेहतर समन्वय को अपनाया है।

केंद्रीय गृह मंत्री शाह ने कहा कि नशीले पदार्थों के खिलाफ ‘जीरो टॉलरेंस’ की नीति के तहत काम करते हुए हमारी सरकार नशे की लत को पूरी तरह से खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि उन्हें खुशी है कि गृह मंत्रालय के प्रयासों, एनसीओआरडी की स्थापना और राज्यों के पुलिस विभागों में एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स के गठन से इस लड़ाई को और गति मिली है और इसके सफल परिणाम सामने आए हैं।

शाह ने आगे कहा कि हमारा लक्ष्य सरकार द्वारा नशीले पदार्थों पर नियंत्रण के लिए उठाए गए सभी सकारात्मक कदमों के साथ-साथ व्यापक जनभागीदारी सुनिश्चित करके पूर्ण विजय प्राप्त करना है। उन्होंने कहा कि वे देशवासियों से अनुरोध करते हैं कि वे नशीले पदार्थों के खिलाफ सरकार की लड़ाई में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें। आइए, हम सब मिलकर नशीले पदार्थों को पूरी तरह से खत्म करने और एक स्वस्थ, खुशहाल और सुरक्षित समाज बनाने का संकल्प लें।

ड्रग्स के अवैध कारोबार पर लगाम लगाने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा किए गए बहुआयामी प्रयासों के कारण जब्त मादक पदार्थों की मात्रा में लगभग 100 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और इसका कारोबार करने वालों के खिलाफ दर्ज मामलों में 152 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, 2006 से 2013 की अवधि के दौरान पंजीकृत मामलों की संख्या 1257 थी, जो 2014-2023 के दौरान तीन गुना बढ़कर 3755 हो गई। 2006-13 की अवधि में 1363 गिरफ्तारियां हुईं और 2014-23 की अवधि में इनकी संख्या चार गुना बढ़कर 5745 हो गईं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के दौरान जब्त की गई ड्रग्स की मात्रा दोगुनी होकर 3.95 लाख किलोग्राम हो गई, जबकि 2006-13 के दौरान 1.52 लाख किलोग्राम थी। मोदी सरकार के दौरान जब्त की गई ड्रग्स का मूल्य 2006-13 की अवधि में हासिल 768 करोड़ रुपये से 30 गुना बढ़कर 22,000 करोड़ रुपये हो गया।

मोदी सरकार के दौरान मादक पदार्थ निरोधक एजेंसियों ने 12,000 करोड़ रुपये मूल्य की 12 लाख किलोग्राम ड्रग्स भी नष्ट कीं। जून 2023 तक एनसीबी ने 23 ऐसे मामलों में वित्तीय जांच की, जिसमें 74,75,00,531 रुपये की संपत्ति जब्त की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *