जिम्बाब्वे टी20 दौरे पर भारत की कप्तानी करेंगे शुभमन गिल; रियान पराग, अभिषेक शर्मा को मिला मौका

रोहित, कोहली, पंत, सूर्यकुमार, जडेजा, बुमराह, पांड्या को आराम

नई दिल्ली, 24 जून (हि.स.)। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने जिम्बाब्वे के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए सोमवार को 15 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है, जिसमें रोहित शर्मा, विराट कोहली, ऋषभ पंत और सूर्यकुमार यादव जैसे प्रमुख खिलाड़ियों को आराम दिया गया है।

इस सीरीज में हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ी भी नहीं खेल पाएंगे। ये सभी खिलाड़ी अमेरिका में चल रहे टी20 विश्व कप में हिस्सा ले रहे हैं, लेकिन उन्हें व्यस्त सत्र से पहले आराम दिया गया है। यह सीरीज 6 जुलाई को हरारे में शुरू होगी। इसके बाद के मैच 7, 10, 13 और 14 जुलाई को खेले जाएंगे, जो सभी हरारे में खेले जाएंगे। नियमित कप्तान रोहित की अनुपस्थिति में शुभमन गिल को कप्तान नियुक्त किया गया है।

नितीश रेड्डी, रियान पराग, अभिषेक शर्मा और तुषार देशपांडे को आईपीएल में उनके प्रदर्शन के लिए पहली बार राष्ट्रीय टीम में शामिल किया गया है। आगामी श्रृंखला में मुख्य तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह की सेवाएं नहीं ली जाएंगी, जिन्हें अच्छा ब्रेक दिया गया है। उनकी अनुपस्थिति में, खलील अहमद और आवेश खान, जो टी20 विश्व कप के लिए स्टैंडबाय ग्रुप का हिस्सा थे, को मुख्य टीम में शामिल किया गया है।

एक और उल्लेखनीय समावेश रिंकू सिंह का है, जो एक प्रतिभाशाली बल्लेबाज हैं, जिन्हें आश्चर्यजनक रूप से यूएसए और वेस्टइंडीज में आयोजित टूर्नामेंट के लिए टी20 विश्व कप टीम से बाहर रखा गया था। उनका चयन उनके समर्थकों के लिए राहत की बात है, जो पहले उनके बाहर होने से निराश थे। 15 सदस्यीय टीम में संजू सैमसन और यशस्वी जायसवाल भी शामिल हैं, जो दोनों टी20 विश्व कप के दौरान दल का हिस्सा थे, लेकिन प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं थे।

जहां तक ​​नए खिलाड़ियों की बात है, अभिषेक और पराग ने अपनी शानदार बल्लेबाजी से आईपीएल 17 में सबसे ज्यादा दबदबा बनाया। आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद का प्रतिनिधित्व करने वाले पंजाब के बल्लेबाज अभिषेक ने 484 रन बनाए थे, जबकि राजस्थान रॉयल्स के पराग, जो सीनियर भारतीय टीम में चुने जाने वाले असम के पहले खिलाड़ी हैं, ने 573 रन बनाए।

भारतीय टीम इस प्रकार है: शुभमन गिल (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, रुतुराज गायकवाड़, अभिषेक शर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन (विकेट कीपर), ध्रुव जुरेल (विकेट कीपर), नितीश रेड्डी, रियान पराग, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, आवेश खान, खलील अहमद, मुकेश कुमार, तुषार देशपांडे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *