अब जर्मनी के एक फर्म के लिए मल्टी पर्पज कार्गो शिप बनाएगी जीआरएसई

कोलकाता, 22 जून (हि.स.)। रक्षा मंत्रालय के अधीनस्थ काम करने वाले सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (जीआरएसई) लिमिटेड ने शनिवार को जर्मनी स्थित एक शिपिंग कंपनी के साथ चार बहुउद्देश्यीय मालवाहक जहाजों के निर्माण और डिलीवरी के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। जीआरएसई ने शनिवार को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) को सूचित किया कि यह अनुबंध लगभग 54 मिलियन अमरीकी डॉलर का है और ऑर्डर 33 महीनों में निष्पादित किया जाना है।

जीआरएसई ने एक बयान में कहा कि जीआरएसई ने चार बहुउद्देश्यीय जहाजों के निर्माण और डिलीवरी के लिए शिपिंग कंपनी कार्स्टन रेहडर शिफ्समैकलर अंड रीडरेई जीएमबीएच एंड कंपनी केजी, जर्मनी के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए। इसमें निकट भविष्य में चार और जहाज बनाने का विकल्प है।

जीआरएसई के अधिकारी ने बताया कि ये जहाज 120 मीटर लंबे और 17 मीटर चौड़े होंगे। इनमें से प्रत्येक की क्षमता सात हजार 500 मीट्रिक टन माल ले जाने की होगी। इन जहाजों में थोक, सामान्य और परियोजना कार्गो रखने के लिए एक ही कार्गो होल्ड होगा, जिसमें हैच कवर पर कंटेनर ले जाने का प्रावधान होगा। जहाजों को विशेष रूप से डेक पर कई बड़े पवनचक्की ब्लेड ले जाने के लिए डिजाइन किया गया है। जीआरएसई के निदेशक (जहाज निर्माण), कमोडोर शांतनु बोस (सेवानिवृत्त) और जर्मन शिपिंग कंपनी के प्रबंध निदेशक कार्स्टन थॉमस रेहडर ने जीआरएसई के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक कमोडोर पीआर हरि (सेवानिवृत्त) की उपस्थिति में यहां समझौते पर हस्ताक्षर किए।

यह पहली बार नहीं है जब किसी विदेशी कंपनी के लिए जीआरएसई ने जहाज बनाने का समझौता किया है। अधिकारी ने बताया कि कोलकाता स्थित सार्वजनिक क्षेत्र की युद्धपोत निर्माता कंपनी समुद्री और वाणिज्यिक दोनों तरह के जहाजों के निर्यात को सक्रिय रूप से आगे बढ़ा रही है और उसने मॉरीशस को एक अपतटीय गश्ती जहाज, सेशेल्स को एक तेज गश्ती जहाज और गुयाना के सहकारी गणराज्य को एक यात्री-सह-कार्गो समुद्री नौका का निर्माण और आपूर्ति की है। उन्होंने कहा कि जीआरएसई वर्तमान में बांग्लादेश के लिए छह गश्ती नौकाओं और एक ड्रेजर के निर्माण की प्रक्रिया में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *