भगवान जगन्नाथ देव की स्नान यात्रा राज्य में मनाया गया

अगरतला, 22 जून: भगवान जगन्नाथ देव की स्नान यात्रा आज देश के बाकी हिस्सों के साथ त्रिपुरा में भी मनाई जा रहा है। अगरतला के जगन्‍नाथ मंदिर और इस्कॉन मंदिर जगन्‍नाथ देव की स्नान यात्रा को धूमधाम से मना रहे हैं। जगन्नाथ देव के स्नान के दौरान भक्तों की भारी भीड़ देखी गयी है।

संयोग से, आज सुबह से विभिन्न पूजा अनुष्ठानों के माध्यम से जगन्नाथ देव की स्नान यात्रा मनाई जा रहा है। पहले जगन्नाथ, फिर बलराम और अंत में सुभद्रा को मंदिर के सेवकों ने मालाएं पहनाकर स्नान वेदी तक ले गया हैं। समारोह के बाद भगवान जगन्नाथ को गजानन की पोशाक पहनाई जाएगी। आमतौर पर साल में एक बार महाप्रभु श्रीजगन्नाथ अपने भाई-बहनों के साथ स्नान करते हैं। इस दिन को भगवान जगन्नाथ के जन्मदिन के रूप में भी मनाया जाता है। श्रीजगन्नाथ के लीलाक्षेत्र पुरूषोत्तम क्षेत्र में भगवान का स्नान समारोह एक शास्त्रीय विट्टधुम लीला है। चूँकि यह स्नान भगवान के प्रथम दर्शन के दौरान किया गया था, इसलिए इसे श्रीदारु ब्रह्मा की अदायलीला कहा जाता है। महाराजा इंद्रद्युम्न और रानी गुंडिचा ने महाप्रभु दारु ब्रह्मा के अवतार के बाद पहले शुभ क्षण में यह स्नान किया। कहा जाता है कि स्नान के बाद जगन्नाथ देव को बुखार हो गया। इस स्नान के बाद पुरी मंदिर के दरवाजे जनता के लिए 15 दिनों के लिए बंद कर दिए जाते हैं ताकि कोई भी जगन्नाथदेव का स्वरूप न देख सके। 15 दिन बाद बुखार उतर गया तो नए कालेबर उत्सव होगा। उस दिन जगन्नाथ देव का मंदिर खोला जाएगा। जगन्नाथ की रथ यात्रा 7 जुलाई को मनाई जाएगी। उस दिन रथ पर सवार होकर जगन्नाथ देव, बलराम, सुभद्रा मौसी के घर के लिए प्रस्थान करेंगे।

पूरे देश के साथ-साथ राज्य में भी जगन्नाथ की स्नान यात्रा मनाई जा रही है। जगन्नाथ मंदिर और अगरतला इस्कॉन मंदिर में भी जगन्नाथ देव की स्नान यात्रा धूमधाम से मनाई जा रही है। पूर्व विधायक दिलीप दास, डिप्टी मेयर मोनिका दास रॉय और अन्य लोग आज पूर्बशा मैदान में इस्कॉन द्वारा मनाई प्रभु जगन्नाथ के स्नान यात्रा में उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *