ग्रीनपार्क स्टेडियम में 27 सितम्बर को होगा बांग्लादेश के खिलाफ मैच

बांग्लादेश टीम का कानपुर टूर, ग्रीनपार्क की सारी कमियां हुईं दूर!

कानपुर, 21 जून (हि.स.)। ग्रीनपार्क स्टेडियम में लगभग तीन साल के बाद बांग्लादेश टीम के खिलाफ टेस्ट मैच खेला जायेगा। इस सूचना के बाद क्रिकेट प्रेमियों में हर्ष है। ग्रीनपार्क में टेस्ट मैच की मेजबानी उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ के लिए एक लिटमस टेस्ट की तरह भी है। सितम्बर वाले लिटमस टेस्ट में पास होते ही संघ को आने वाले समय में एकदिवसीय,टी-ट्वेंटी मैच मिल सकेंगे।

बांग्लादेश के खिलाफ आवंटित टेस्ट मैच की तिथि 27 सितम्बर को सुनिश्चित कर दी गई, जिसके बाद से ही यूपीसीए के पदाधिकारियों के सुर ही बदल गए। यूपीसीए के पदाधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर अपने पहले दिए बयान पर पलटते हुए कहा कि कि ग्रीन पार्क स्टेडियम के अन्तर—राष्ट्रीय दर्जे को नहीं खोने के लिए प्रतिबद्ध है, क्योंकि यह 1952 में भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट मैच आयोजित करने के बाद से प्रमुख स्थलों में से एक है।

संघ के दूसरे सदस्य ने कहा कि वास्तव में हर किसी ने ग्रीन पार्क में अंतरराष्ट्रीय मैच होने की उम्मीद छोड़ दी थी। आयोजन स्थल की स्थिति ठीक नहीं है। आउटफील्ड की हालत खराब है और सितंबर में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच की मेजबानी के लिए इसमें गंभीर सुधार की जरूरत है। यूपीसीए के एक अन्य अधिकारी ने स्वीकार किया कि कानपुर में पर्याप्त पांच सितारा होटल और अन्य सुविधाओं की कमी ग्रीन पार्क में अब बड़े मैच नहीं होने का एक अन्य कारण है। वहीं नगर के एक पूर्व रणजी खिलाड़ी ने बताया कि जिन कमियों के चलते मैच नहीं करवाए जा रहे थे अब संघ उन्हीं कमियों को खूबी बताने में गुरेज नहीं करेंगे।

उल्लेखनीय है कि संघ का ग्रीनपार्क के प्रति रवैया बीते दिसम्बर महीने से ही कुछ ठीक नहीं चल रहा था। पिछले सीजन में यूपी बनाम असम रणजी ट्रॉफी मैच के दौरान असम की टीम को कानपुर विश्वविद्यालय के एक छात्रावास में ठहराना पड़ा था, क्योंकि संघ के पास उनके लिए कोई होटल उपलब्ध नहीं था।

यूपीसीए के एक पदाधिकारी ने बताया कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि ग्रीन पार्क स्टेडियम का इतिहास काफी समृद्ध है लेकिन आधुनिक क्रिकेट में खिलाड़ियों के अलावा कई लोग और चीजें शामिल हैं, इसलिए कानपुर में वह क्षमता दिखायी नहीं देती है। अब जबकि बोर्ड ने मैच आवन्टित कर ही दिया तो स्टेडियम की कमियों को दूर करवाने का पूरा प्रयास किया जाएगा, जिससे आगे भी मैचों के आवन्टन का सिलसिला जारी रहे।

पूर्व अर्न्तराष्ट्रीय खिलाड़ी अरविंद सोलंकी ने शुक्रवार को बताया कि ग्रीनपार्क स्टेडियम को बांग्लादेश की टीम के साथ टेस्ट क्रिकेट मैच मिला है जो शहरवासियों के लिए गर्व की बात है। यूपीसीए के अधिकारियों को आगे भी प्रयास करना चाहिए, जिससे ग्रीनपार्क स्टेडियम की ख्याति बनी रह सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *