चुनाव आयोग को ईवीएम की जली मेमोरी और माइक्रोचिप्स की जांच के 11 आवेदन मिले

नई दिल्ली, 20 जून (हि.स.)। चुनाव आयोग को हाल ही में हुए लोकसभा एवं विधानसभा चुनावों में इस्तेमाल की गई ईवीएम की जली हुई मेमोरी या माइक्रोचिप्स की जांच अथवा सत्यापन के लिए 11 आवेदन प्राप्त हुए हैं। इनमें लोकसभा चुनाव के लिए 8 और विधानसभा चुनाव के लिए 3 सीटें शामिल हैं। इन सभी के लिए मानक प्रक्रिया का पालन किया जा रहा है।

चुनाव आयोग के अनुसार लोकसभा चुनावों के लिए ईवीएम चिप्स के सत्यापन की मांग 6 राज्यों के 8 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए हैं, जिनमें 92 मतदान केंद्र शामिल हैं। आंध्र प्रदेश और ओडिशा के 3 विधानसभा क्षेत्रों के 26 मतदान केंद्रों के लिए ईवीएम चिप की जांच मांगी गई है।

लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा उम्मीदवार ने 3, कांग्रेस ने 2, वाईएसआरसीपी ने एक और डीएमके ने 1 आवेदन दाखिल किया है। वाईएसआरसीपी और बीजेडी ने क्रमशः आंध्र और ओडिशा में विधानसभा चुनावों के लिए आवेदन दायर किया है।

इन आवेदनों में लोकसभा से जुड़ी 8 सीटों के आवेदन हैं। यह इस प्रकार हैं – आंध्रप्रदेश की विजयानगरम 2, छत्तीसगढ़ की कांकेर की 4, हरियाणा की करनाल की 4, फरीदाबाद की 2, महाराष्ट्र की अहमदनगर की 40, तमिलनाडु की वेल्लोर 6, तेलंगाना की विरूद्धनगर 14, तेलंगाना की जहीराबाद की 20 ईवीएम शामिल हैं। इसके अलावा विधानसभा से जुड़ी तीन सीटों के लिए आवेदन प्राप्त हुए हैं। आंध्रप्रदेश की गजपतिनगरम की 1, ओंगोल की 12, ओडिशा की झारसुगुडा की 13 ईवीएम से जुड़े आवेदन हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *