(लीड) कंचनजंगा एक्सप्रेस और मालगाड़ी की टक्कर में 2 रेल कर्मियों सहित 9 की मौत, 41 लोग घायल

-प्रधानमंत्री और रेल मंत्रालय ने मुआवजा किया घोषित, रेल मंत्री ने घायलों से की मुलाकात

नई दिल्ली, 17 जून (हि.स.)। पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन के पास सियालदह जा रही कंचनजंगा एक्सप्रेस और मालगाड़ी के बीच सोमवार को हुई टक्कर में दो रेल कर्मियों सहित नौ लोगों की मौत हो गई। मृतकों में मालगाड़ी के लोको पायलट और कंचनजंगा एक्सप्रेस के ट्रेन मैनेजर (गार्ड) भी शामिल हैं। इस हादसे में कुल 41 लोग घायल हुए हैं। इनमें से 9 लोग गंभीर रूप से घायल हैं।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव सोमवार शाम को दुर्घटनास्थल पर पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने समीप के अस्पताल में इलाज करा रहे घायलों से भी मुलाकात की। वैष्णव ने कहा कि रेलवे सुरक्षा आयोग घटना की पूरी जांच करेगा। बचाव अभियान समाप्त हो चुका है और अब रेलवे का ध्यान ट्रैक बहाली पर है, यह मुख्य लाइन है। हम इस दुर्घटना के पीछे के कारणों की पहचान करेंगे और भविष्य के लिए उचित निवारक उपाय करेंगे।

रेलवे के अनुसार, यह टक्कर आज सुबह 8.55 बजे न्यू जलपाईगुड़ी से करीब 10 किलोमीटर दूर रंगापानी स्टेशन के पास हुई। घटना के चलते कंचनजंगा एक्सप्रेस के पीछे के चार कोच और मालगाड़ी के पांच कोच पटरी से उतर गए थे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रेल दुर्घटना में मारे गए प्रत्येक मृतक के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से 2-2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि और घायलों को 50 हजार रुपये देने की घोषणा की। वहीं, भारतीय रेलवे ने मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों को 2-2 लाख रुपये और सामान्य घायलों को 50-50 हजार रुपये देने की घोषणा की है।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी संवेदना और प्रार्थना व्यक्त की। साथ ही घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *