(अपडेट) उत्तराखंड: टेम्पो ट्रैवलर अलकनंदा में गिरा, 12 की मौत, 14 घायल

देहरादून, 15 जून (हि.स.)। उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में बदरीनाथ हाइवे पर रैतोली के पास शनिवार को यात्रियों से भरा एक टेम्पो ट्रैवलर अलकनंदा नदी में गिर गया। इस हादसे में 12 लोगों की मौत हो गई है जबकि 14 लोग घायल हैं, जिनका उपचार चल रहा है। दुर्घटना पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय ग्रह मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दुख जताया है। साथ ही प्रधानमंत्री की ओर से सड़क हादसे में मारे गये लोगों के परिजनों को 2-2 लाख और घायलों को 50-50 हजार रुपये के मुआवजे का ऐलान किया है।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार रुद्रप्रयाग शहर से पांच किलोमीटर आगे बदरीनाथ हाईवे पर रैतोली के पास एक टेम्पो ट्रैवलर अलकनंदा नदी में गिर गया। टेम्पो ट्रैवलर में 26 यात्री सवार थे। ये लोग चोपता-तुंगनाथ-चंद्रशिला ट्रिप पर घूमने यहां आये हुए थे। एसडीआरएफ की 14 सदस्यीय 02 टीमें तत्काल रेस्क्यू उपकरणों के साथ घटनास्थल पहुंची। एसडीआरएफ टीम ने घटनास्थल पर पहुंचकर स्थानीय पुलिस व लोगों के साथ मिलकर संयुक्त रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया। इस दौरान 16 घायलों को रेस्क्यू कर एम्बुलेंस से जिला अस्पताल रुद्रप्रयाग भिजवाया गया, जहां से 07 गंभीर घायलों को एयरलिफ्ट कर एम्स ऋषिकेश भेजा गया। हादसे में 10 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जिनके शवों को मुख्य मार्ग तक पहुंचाकर जिला पुलिस के सुपर्द किया गया, जबकि 02 लोगों की उपचार के दौरान अस्पताल में मृत्यु हो गयी। हादसे में अब तक 12 लोगों की मौत हो चुकी है।

प्रधानमंत्री ने जताया दुख

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हादसे पर दुख जताते हुए कहा कि उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में हुआ सड़क हादसा हृदयविदारक है। इसमें अपने प्रियजनों को खोने वाले शोकाकुल परिजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं। इसके साथ ही मैं सभी घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। राज्य सरकार की देखरेख में स्थानीय प्रशासन पीड़ितों की हरसंभव मदद में जुटा है।

मृतकों के परिजनों को 2 लाख, घायलों को 50 हजार की आर्थिक मदद

इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने घोषणा कि प्रत्येक मृतकों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी और घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे।

मुख्यमंत्री धामी ने हादसे पर जताया दुख

हादसे पर दुख प्रकट करते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोशल मीडिया एक्स पर कहा कि जनपद रुद्रप्रयाग में टेम्पो ट्रैवलर के दुर्घटनाग्रस्त होने का अत्यंत पीड़ादायक समाचार प्राप्त हुआ। स्थानीय प्रशासन व एसडीआरएफ की टीमें राहत एवं बचाव कार्यों में जुटी हुई हैं। घायलों को नजदीकी चिकित्सा केंद्र में उपचार हेतु भेज दिया गया है।

जांच के दिए आदेश

मुख्यमंत्री ने आगे लिखा कि जिलाधिकारी को घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं। ईश्वर से प्रार्थना है कि दिवंगतों की आत्मा को श्रीचरणों में स्थान एवं शोक संतप्त परिजनों को यह असीम कष्ट सहन करने की शक्ति प्रदान करें। बाबा केदार से घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं।

एम्स में भर्ती घायलों से मिले मुख्यमंत्री

इसके अलावा मुख्यमंत्री धामी ने एम्स ऋषिकेश में भर्ती घायलों से मुलाकात की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने डॉक्टरों से बातकर घायलों का हलचान जाना।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जताया दुख

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में हुए सड़क हादसे पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दुख जताया। उन्होंने एक्स पर पोस्ट साझा कर कहा कि उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में हुई सड़क दुर्घटना का दुखद समाचार प्राप्त हुआ। मेरी संवेदनाएं इस हादसे में जान गंवाने वालों के परिजनों के साथ है। स्थानीय प्रशासन और एसडीआरएफ की टीमें राहत व बचाव कार्य में जुटी हैं और घायलों को हर सम्भव सहायता उपलब्ध कराई जा रही है। ईश्वर से घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

राज्यपाल ने जताया दुख

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से.नि.) ने दुर्घटना पर दुख व्यक्त किया। राज्यपाल ने दिवंगत आत्माओं की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना करते हुए शोक संतप्त परिजनों के प्रति गहरी संवेदनाएं व्यक्त की हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *