बाबा के जयकारों से गूंज उठा कैंची धाम

नैनीताल, 15 जून (हि.स.)। कैंची धाम का 60 वां स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया जा रहा है। सुबह से ही नीब करौरी बाबा के दरबार में आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा । कैंची धाम भक्तों के जयकारों से गूंज उठा है।शनिवार भक्त प्रातः काल से ही बाबा नीब करोरी के दर्शन को लेकर पहुंच रहे हैं।

पुलिस और प्रशासन की ओर से सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किये हैं। मंदिर परिसर व आसपास के क्षेत्र में हर गतिविधियों पर पुलिस की पैनी नजर है। मंदिर परिसर में रील बनाने व फोटोग्राफी प्रतिबंधित की गई है।धाम में सुबह की आरती के बाद बाबा को भोग लगाकर मालपुए के प्रसाद का वितरण किया जा रहा है। धाम के आसपास वाहनों की आवाजाही पूर्ण रूप से बन्द है। पावन कैंची धाम की स्थापना 1964 में की गई थी। कहा जाता है कि बाबा नीब करौरी महाराज 1961 में पहली बार कैंची धाम आए थे। धाम नैनीताल से लगभग 65 किलोमीटर की दूर है।

मान्यता है कि कैंचीधाम से कोई भी खाली हाथ नहीं लौटता है। यहां पर मांगी गई हर मुराद बाबा नीब करौरी महाराज पूरी करते हैं। बाबा नीब करौरी महाराज का पावन कैंची धाम चमत्कारों से भरा है। बाबा नीम करौली कैंचीधाम महोत्सव के अवसर पर छात्र-छात्राओं की सुरक्षा के दृष्टिगत नैनीताल नगर क्षेत्र के भीमताल, भवाली, ज्योलिकोट मार्ग व भुमियाधार मार्ग के सभी शासकीय, अशासकीय एवं निजी विद्यालयों में अवकाश घोषित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *