सफदरजंग अस्पताल ने नियमित स्वैच्छिक रक्त दाताओं को किया सम्मानित

नई दिल्ली, 14 जून (हि.स.)। विश्व रक्तदाता दिवस के मौके पर शुक्रवार को सफदरजंग अस्पताल ने नियमित स्वैच्छिक रक्त दाताओं को सम्मानित किया। ब्लड बैंक और सफदरजंग अस्पताल के ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग ने मिलकर शुक्रवार को रक्तदान शिविर का आयोजन किया जिसमें 110 लोगों ने रक्तदान किया। इनमें से 10 नियमित स्वैच्छिक रक्त दाताओं को सम्मानित किया गया। रक्तदान शिविर का उद्घाटन एमएस डॉ. वी तलवार ने किया। इस अवसर पर अतिरिक्त एमएस, एचओडी डॉ. सुनील रंगा, रक्त केंद्र प्रभारी डॉ. रेखा तिर्की और रक्त केंद्र टीम उपस्थिति थी।

इस मौके डॉ. वी तलवार एमएस ने स्वैच्छिक रक्तदान को बढ़ावा देने की शपथ सफदरजंग अस्पताल के अधिकारियों और कर्मचारियों को दिलाई। इस अवसर पर डॉ. वी तलवार ने कहा कि रक्तदान के महत्व के बारे में लोगों को जागरुक करना बेहद जरुरी है। रक्तदान से हम अनगिनत जिंदगियों को बचा सकते हैं। फिर चाहे वह आपात्कालीन ट्रांसफ्यूजन की आवश्यकता वाले ट्रॉमा पीड़ित के लिए वैकल्पिक सर्जरी से गुजर रहा मरीज हो या रक्त संबंधित बीमारी से जूझ रहे हो, हम रक्तदान करके कई जीवन को बचा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि रक्तदान की गंभीर आवश्यकता के बावजूद, आज रक्त आपूर्ति और मांग के बीच लगातार अंतर बना हुआ है – जो स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों के लिए महत्वपूर्ण चुनौतियां पैदा कर रहा है। हम वीएमएमसी और सफदरजंग ब्लड सेंटर में जागरूकता बढ़ाकर और रक्तदान के प्रति लोगों का समर्थन जुटाने का प्रयास कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *