अररिया- गलगलिया रेल लाईन परियोजना का पावाखाली- ठाकुरगंज सेक्शन चालू

गुवाहाटी, 14 जून (हि.स.)। पावाखाली और ठाकुरगंज स्टेशनों के बीच 23.242 किमी की बिछाई गई नई रेलवे लाइन को सुरक्षा स्वीकृति मिलने के बाद चालू कर दिया गया है। इसको लेकर क्षेत्र के लोगों में भारी खुशी देखी जा रही है।

ज्मुञात हो कि ख्य रेल सुरक्षा आयुक्त (सीसीआरएस) ने 12 जून को अररिया-गलगलिया नई लाइन परियोजना के पावाखाली और ठाकुरगंज स्टेशनों के बीच 23.242 किमी की बिछाई गई नई रेलवे लाइन का वैधानिक निरीक्षण पूरा करने के बाद इस सेक्शन को चालू करने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। पूरी परियोजना पूर्वोत्तर सीमा रेलवे (पूसीरे) के कटिहार मंडल के अधीन है। यह नवनिर्मित बड़ी लाईन को चिकेन नेक हिस्से में मौजूदा रेलवे नेटवर्क को और अधिक मजबूत करने तथा उस हिस्से में पूरे रेलवे परिचालन की दक्षता में सुधार करने के प्राथमिक उद्देश्य से चालू किया गया है। यह नई बिछाई गई रेलवे लाइन इस मार्ग से पूर्वोत्तर क्षेत्र की ओर और अधिक माल एवं यात्री परिवहन ले जाने में सहायक होगी।

पूसीरे के सीपीआरओ सब्यसाची डे ने आज बताया है कि अररिया-गलगलिया नई लाइन परियोजना 110.75 किमी की है, जिसमें 23.242 किमी रेलवे लाईन पावाखाली स्टेशन से वाया काडोगांव हॉल्ट, भोगडाबर हॉल्ट होकर ठाकुरगंज स्टेशन तक चालू की गई है। नई रेल लाइन बिहार के पूर्वी हिस्से को कवर करेगी। यह परियोजना सेक्शनों की भीड़ कम करने में मदद करेगी और इस प्रकार पावाखाली-ठाकुरगंज सेक्शन में ट्रेन सेवाओं की सुचारू आवाजाही होगी। इस परियोजना से आस-पास के क्षेत्र में बड़ी संख्या में रोजगार का सृजन होगा। इससे उक्त क्षेत्र में अधिक संख्या में ट्रेनों की आवाजाही शुरू करने में भी मदद मिलेगी, जिससे इस अंचल के लोगों के सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा। ईंधन की बचत और यात्रा समय में कमी के अलावा परिवहन लागत कम होने से आसपास क्षेत्रों के आर्थिक परिदृश्य में भी काफी सुधार होगा। माल परिवहन भी सस्ता हो जाएगा।

यात्री सुविधाओं को जोड़ते हुए, पावाखाली और ठाकुरगंज दोनों स्थानों पर 3 मीटर चौड़ा नया फुट ओवर ब्रिज, प्रतीक्षालय एवं नए यात्री प्लेटफार्म शेड और पावाखाली में 3 पुरुष एवं 2 महिला शौचालय तथा ठाकुरगंज में 2 पुरुष एवं 2 महिला शौचालय का निर्माण किया गया है। इसके अतिरिक्त, स्टेशनों पर यात्रियों के लिए पेयजल की सुविधा भी प्रदान की गई है। ट्रेनों में यात्रियों के चढ़ने और उतरने में आसानी के लिए ऊंचे प्लेटफार्मों का निर्माण किया गया है।

इस सेक्शन में 01 महत्वपूर्ण पुल, 08 बड़े पुल और 01 बड़ा रोड अंडर ब्रिज और 43 छोटे पुल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *