सिक्किम में भारी बारिश और भूस्खलन, लाचुंग में 1,200 से अधिक पर्यटक फंसे

गंगटोक, 14 जून (हि.स.)। सिक्किम में भारी बारिश और भूस्खलन से विभिन्न स्थानों पर जनधन को बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है। कुछ स्थानों पर सड़कें बह जाने से वाहनों की सुचारू आवाजाही प्रभावित हुई है। भारी बारिश और भूस्खलन के कारण सड़क बंद होने से 1200 घरेलू और 15 विदेशी पर्यटक मंगन जिले के लाचुंग में फंस गए हैं।

राज्य पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग के मुताबिक गुरुवार रात हुई मूसलाधार बारिश से उत्तरी सिक्किम में भारी नुकसान हुआ है। खासतौर पर उत्तरी सिक्किम के लाचुंग को राज्य के अन्य हिस्सों से जोड़ने वाली सड़क बह गई है। इसके कारण यातायात अवरुद्ध हो गया है। यातायात ठप होने से लाचुंग घूमने गए पर्यटक फंस गए हैं। भारी बारिश और भूस्खलन के कारण सड़क बंद होने से 1200 घरेलू और 15 विदेशी पर्यटक मंगन जिले के लाचुंग में फंस गए हैं, लेकिन सुरक्षित हैं। स्थानीय अधिकारियों ने पर्यटकों से अनुरोध किया है कि वे जोखिम न लें और अपने स्थानों पर ही रहें।

विभाग के प्रधान सचिव सीएस राव ने आज जारी एक नोटिस में कहा है कि फंसे हुए पर्यटकों के लिए खाद्य सामग्री और राशन का पर्याप्त भंडार है। फंसे हुए पर्यटकों को हेलीकॉप्टर से निकालने के लिए राज्य के मुख्य सचिव भारत सरकार के संबंधित मंत्रालय से पहले ही संवाद कर चुके हैं। पर्यटन विभाग ने कहा है कि जरूरत पड़ने पर पर्यटकों को सड़क मार्ग से भी निकाला जाएगा।

विभाग का कहना है कि फंसे हुए पर्यटकों की सुरक्षित निकासी सुनिश्चित करने के लिए उत्तरी जिला प्रशासन, पुलिस विभाग, पर्यटन विभाग के अधिकारियों और स्थानीय हितधारकों के साथ समन्वय में काम कर रहा है। पर्यटन विभाग ने यह भी स्पष्ट किया है कि वर्तमान में केवल लाचुंग राज्य से कटा हुआ है और राज्य के अन्य स्थानों की यात्रा के लिए खुला और सुरक्षित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *