वस्त्र मंत्रालय ने तकनीकी वस्त्रों में स्टार्ट-अप को दी मंजूरी

नई दिल्ली, 13 जून (हि.स.)। वस्त्र मंत्रालय ने नवाचार, स्थिरता और परिवर्तनकारी विकास को बढ़ावा देने के लिए तकनीकी वस्त्रों में स्टार्टअप को मंजूरी दे दी है। यह उद्योग के भविष्य को आकार देगा। गुरुवार को नई दिल्ली में राष्ट्रीय तकनीकी कपड़ा मिशन (ईटीटीएम) की अधिकार प्राप्त कार्यक्रम समिति (ईपीसी) की सातवीं बैठक की अध्यक्षता करते हुए वस्त्र मंत्रालय में सचिव रचना शाह ने यह बात कही।

वस्त्र मंत्रालय द्वारा जारी बयान के मुताबिक ईपीसी ने ‘रिसर्च एंड एंटरप्रेनरशिप एक्रॉस इंस्पायरिंग इनोवेशन इन टेक्सटाइल’ योजना के तहत 7 स्टार्टअप प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है। भारत सरकार प्रति स्टार्टअप अधिकतम 50 लाख रुपये की फंडिंग सहायता प्रदान कर रही है। अब तक एनटीटीएम के तहत 8 स्टार्टअप प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है, जिससे इन प्रमुख क्षेत्रों में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है।

इसके अलावा ईपीसी ने तकनीकी वस्त्रों नए रूप में ढालने के लिए सिविल इंजीनियरिंग विभाग के प्रयोगशाला में बुनियादी ढांचे को उन्नत करने के लिए आईआईटी गुवाहाटी को 6.4 करोड़ रुपये के अनुदान को मंजूरी दी है। यह अनुदान एनटीटीएम के ‘निजी और सार्वजनिक संस्थानों के लिए तकनीकी वस्त्रों में शैक्षिक संस्थानों को सक्षम करने के लिए सामान्य दिशा-निर्देश’ के तहत दिया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *