डिब्रूगढ़ के कटाव का मंत्री पीयूष ने किया निरीक्षण

डिब्रूगढ़ (असम), 13 जून (हि.स.)। जल संसाधन मंत्री पीयूष हजारिका ने डिब्रूगढ़ शहर में ब्रह्मपुत्र नद के कारण हो रहे तट कटाव का निरीक्षण किया। माईजान से आई थान तक हुए भीषण कटाव का निरीक्षण करते हुए मंत्री ने कहा कि 329 करोड़ रुपये की लागत वाली परियोजनाओं का कटाव रोधी कार्य पहले से ही चल रहा है। परियोजना के जरिए डिब्रूगढ़ शहर को बचाने के प्रयास जारी हैं, लेकिन गंभीर कटाव आज भी जारी है।

शहर के मोहनाघाट के साथ ही सुरक्षा बांध के पास कोयला घाट, पांचाली, मालीपट्टी, कछारी घाट, आई थान, तीनकोनिया, माईजान, भगाआली, माटिकटा आदि स्थानों पर भीषण कटाव जारी है।

जल संसाधन विभाग की एक परियोजना के बावजूद आज भी शहर के कटाव का स्थायी समाधान नहीं हो पाया है। आईआईटी गुवाहाटी की एक विशेषज्ञ टीम ने हाल ही में स्थिति का अवलोकन किया। उनकी रिपोर्ट के अनुसार ही जल संसाधन विभाग 329 करोड़ रुपये की वृहद परियोजना के जरिए कटाव को रोकने के प्रयास किया जा रहा है। काम जारी है, लेकिन डिब्रूगढ़ शहर में ब्रह्मपुत्र का कटाव जारी है, जो एक चिंता का विषय है।

इस बीच, राज्य के जल संसाधन मंत्री पीयूष हजारिका ने आज माईजान जीरो प्वॉइंट से डिब्रूगढ़ शहर में आई थान तक लगभग 15 किलोमीटर इलाके का मशीनीकृत नाव से ब्रह्मपुत्र के तट पर कटाव रोकथाम परियोजना का मुआयना किया और गंभीर कटाव स्थल देखा। मंत्री ने विधायक प्रशांत फूकन और लाहौल चाबुआ के विधायक विनोद हजारिका को साथ बैठकर चर्चा करने के बाद कटाव को रोकने का आश्वासन दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *